दिनांक : 19-Apr-2024 07:26 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

बलौदाबाजार : दुर्गा विसर्जन के पूर्व महिलाओं ने किया सिंदूर खेला कार्यक्रम

06/10/2022 posted by Naresh Ganshani Baloda Bazar    
बलौदाबाजारl माँ दुर्गा के विसर्जन के पूर्व महिलाओं ने माता को सिंदूर लगाया एवं उनका मुंह मीठा कराकर पान खिलाया जिले में नवरात्रि पर्व बडे़ ही धुमधाम से मनाया गया . इन नौ दिनों मे माता की विशेष पूजा अर्चना की गई एवं विश्व के जनकल्याण के लिये प्रार्थना की गई. नौ दिनों तक माँ धरती पर अपने भक्तों का हालचाल जानी उनकी समस्याओं को सुन निराकरण किया साथ ही भटके हुए लोगों को सद्मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी. आदिशक्ति नौ दिनों तक भक्तों से अपनी आराधना स्वीकार कर बिदाई ली.
इस बिदाई के वक्त महिलाओं ने माता के साथ सिंदूर खेला. सिंदूर खेला बंगाली भाषा है पर वास्तविकता यही है कि जब हम अपनी बेटी बहन को विदा करते है तो हंसी खुशी सजा संवाद कर विदा करते है तकलीफ तो होती है पर बेटियों बहनों को भी इस सृष्टि के रचना के लिये एक नये जीवन मे प्रवेश करना होता है. उस वक्त माताये अपनी बेटी के माथे मे सिंदूर लगाती है नजर उतारती है तथा मुंह मीठा करा पान खिलाकर बिदा करती है यही कार्य गार्डन चौक स्थित दुर्गा पूजा पंडाल मे महिलाओं ने किया. बिदाई पूर्व माता के माथे मे सिंदूर लगाया नजर उतारी मुंह मीठा कराकर उनसे अपने परिवार तथा समस्त विश्व के लोगों के लिये आशीर्वाद मांगा तत्पश्चात बिदाई दी.
गार्डन चौक निवासी शिखा ठाकुर ने बताया कि महिलाओं ने आज माँ के बिदाई के पूर्व माँ दुर्गा के साथ सिंदूर खेला और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त किया.  सिंदूर खेला महिलाओं का त्यौहार होता है जो सुहाग का प्रतीक है.
महिलाओं ने बताया कि जिस तरह जब बेटी मायके से ससुराल जाती है तो उसका सिंगार कर हिंदुओ लगाया जाता है साथ ही मुंह मीठा कर पान खिलाया जाता है आज हम भी मां के साथ सिंदूर खेला का आयोजन किये है तथा अपने साथ सम्पूर्ण विश्व के कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगा है साथ ही जल्द आने का निवेदन किये है. इस अवसर पर सरिता वर्मा रेखा सिंग, प्रीति बंछोर, प्रेमलता सोनी, सहित बड़ी संख्या में महिलाये उपस्थित थी.
वही पूजा पंडाल मे सुभाष राव, अमित अग्रवाल, के के वर्मा, राजेश साहू, नीरज ठाकुर, दिनेश साहू, सरिता वर्मा,रेखा सिंह, ममता देवकते, सबिता साहू, शिखा ठाकुर, विनम् श्रीवास्तव,सहित गार्डन चौक  दुर्गा उत्सवसमिति के सदस्य उपस्थित थे.

Author Profile

Naresh Ganshani
Naresh Ganshaniनरेश गनशानी (बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़)
नरेश गनशानी छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार से विख्यात पत्रकार है, ये गोंडवाना एक्सप्रेस पर बलोदा बाजार-भाटापारा जिले की क्राइम, इंडस्ट्री, संस्कृति आदि की खबरे प्रकाशित करते है।