दिनांक : 18-Jun-2024 12:45 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

बलौदा बाजार : मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा, कोविड से लड़ने तैयार है प्रशासन

11/04/2023 posted by Naresh Ganshani Baloda Bazar    

बलौदाबाजार. कोरोना संक्रमण की किसी स्थिति से निपटने हेतु केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश कलेक्टर श्री रजत बंसल की निगरानी में बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में भी तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल किया गया। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों की टीम ने आज भ्रमण कर इस बाबत तैयारियों का परीक्षण किया गया। इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया की शासन से प्राप्त निर्देश के अनुरूप आज जिला मुख्यालय के जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल में सहित समस्त सीएचसी और पीएचसी में मॉक ड्रिल किया गया। इसके अंतर्गत विविध प्रकार के जीवन रक्षक मेडिकल उपकरणों को शुरू कर उनकी क्रियाशीलता जाँची गई एवं दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की गई।

जिले में 5 ऑक्सीजन प्लांट हैं जिसमें जिला अस्पताल में दो क्रमशः एक हज़ार और दो सौ एल पी एम के हैं। जबकि मंडी कोविड अस्पताल में 5 सौ एलपीएम का प्लांट स्थापित है। इसी प्रकार कसडोल में 166 और भाटापारा में 500 एलपीएम का प्लांट है जो सभी चालू हैं। ऐसे ही जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल सहित सभी सी एच सी में वेंटिलेटर उपलब्ध हैं जिले में कुल 43 वेंटीलेटर हैं। जबकि ऑक्सीजन बेड जिला अस्पताल में 93,मंडी में 120 एवं सभी सी एच सी में 20-20 बेड हैं। आईसीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल के में 19 और जिला अस्पताल में 8 जबकि एचडीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल और जिला अस्पताल में 25-25 हैं।

जिले में वायरोलॉजी लैब सक्रिय है जहाँ आर टी पी सी आर की जाँच उपलब्ध है इसके साथ ही एंटीजन भी किया जाता है। दवाइयों का भंडार भी पर्याप्त और सभी आवश्यक दवाइयों से युक्त है। इसके साथ ही जिले को प्रतिदिन 130 कोरोना जांच का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसमें से 100 आर टी पी सी आर एवं 30 एंटीजन किया जाना है जिसकी कार्य योजना बना के क्रियान्वयन किया जा रहा है। उक्त टेस्ट में से 50 जिला अस्पताल में और 10-10 सी एच सी पर किया जा रहा है।

विकासखंडों से सैंपल परिवहन की व्यवस्था की गई है सिमगा तथा भाटापारा और लवन कसडोल के सैंपल एक ही माध्यम से लाए जा रहे हैं जबकि पलारी द्वारा सीधे जिला अस्पताल में सैंपल भेजा जा रहा है। वायरोलॉजी लैब पूरी तरह से कार्यरत है। जिले में 24 हज़ार आर टी पी सी आर किट और 12 हज़ार एंटीजन किट उपलब्ध है। सीएमएचओ ने कहा कि कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है तथा हर तरह से निगरानी बरती जा रही है। इस बाबत लोगों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग,सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाना आवश्यक है। मॉक ड्रिल में सीएमएचओ डॉ एम पी महिस्वर,सिविल सर्जन डॉ. राजेश अवस्थी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती अनुपमा तिवारी,डॉ.स्वाति यदु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे।

Author Profile

Naresh Ganshani
Naresh Ganshaniनरेश गनशानी (बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़)
नरेश गनशानी छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार से विख्यात पत्रकार है, ये गोंडवाना एक्सप्रेस पर बलोदा बाजार-भाटापारा जिले की क्राइम, इंडस्ट्री, संस्कृति आदि की खबरे प्रकाशित करते है।