दिनांक : 19-Apr-2024 07:52 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

छत्तीसगढ़ बंद का दिखा मिला जुला असर

10/04/2023 posted by Dipak Sahu Chhattisgarh, Rajim Nawapara    

नवापारा – राजिम :- बेमेतरा जिला के बिरनपुर मे हुए विभत्स घटना के विरोध मे सर्व हिन्दु समाज एवं विश्व हिन्दु परिषद छत्तीसगढ़ ने 10 अप्रेल सोमवार को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वाहन किया। जिसका समर्थन विभिन्न क्षेत्रीय संगठनों एवं व्यापारी संघ ने भी किया।

नवापारा राजिम मे भी सुबह से हि अधिकांश दुकाने एवं कार्यालय स्वतः बंद रखे गये थे कुछ दुकानदारों को बंद की जानकारी नही होने की वजह से दुकान खुली हुई थी जिसको जानकारी देकर बंद कराने सुबह बजरंग दल व विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता बंद को सफल बनाने लोगो से सहायता मांगने निकले। जिसके बाद लोगो ने भी विनम्रता पूर्वक अपना समर्थन दिया।

जानकारी सही समय पर नहीं मिली

बंद का जायजा लेने जब हमारे संवाददाता दोनो शहरों के भ्रमण पर निकले तो बंद का मिला जुला असर दिखाई दिया। कुछ दुकाने खुली मिली तो बात करने पर बताए की छत्तीसगढ़ बंद के बारे मे पहले सुने तो थे पर नवापारा मे बंद रहेगा की नही इस बात पर असमंजस की स्थिति थी । एक और दुकानदार से बात करने पर पता चला की अन्नाउंसमेन्ट पिछले दिन देर रात को होने की वजह से पुरी जानकारी बहुत से लोगो को नही मिली है। गौरतलब है की नवापारा मे रविवार के दिन अधिकांशतः दुकाने दोपहर के बाद बंद हो जाती है नगर मे किसी भी सूचना को सब तक पहुंचने के लिए रेडिओ संचार का सहारा लिया जाता हैं जो की कल रात को 08 बजे के बाद अनाउंस हुआ तो सभी लोगो को सूचना नही मिल पायी। होटल या नाश्ते का व्यापार करने वालों ने बताया की ज्यादातर तैयारी हमे एक दिन पहले करनी पड़ती है ऐसे मे देर रात से सूचना मिलने के कारण हमको भी मजबूरी मे व्यवसाय खोलना पड़ा है पर समर्थन तो हमारा भी इस बंद को पुरा है।

हमारे संवाददाता ने लोगो से मिलने पर जब बताया की व्हाट्सअप व मैसेज पर यह जानकारी पिछले दो दिनों से वायरल भी तो है। इस पर लोगो की प्रतिक्रिया भी ये थी की जिनके पास स्मार्टफोन है वो जाने व्हाट्सएप पर क्या डला है।हम लोगो को तो ऐसा फोन चलाना नही आता तो कैसे पता चलेगा की क्या हो रहा है।

बहरहाल दोनो शहरों मे बंद शांतिपूर्ण ढंग से सफल रहा।

Author Profile

Dipak Sahu
Dipak Sahuदीपक साहू (नवापारा-राजिम, गरियाबंद)
दीपक साहू, नवापारा-राजिम से उभरते हुए पत्रकार है, ये छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले, राजिम-नवापारा की स्थानीय न्यूज़ और घटनाये प्रकाशित करते है।