दिनांक : 24-May-2024 01:02 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

बलौदाबाजार : छठवें खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह का समापन न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा की मेजबानी

19/04/2023 posted by Naresh Ganshani Baloda Bazar    

बलौदाबाजार। इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस के तत्वाधान में न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा सीमेंट संयंत्र ने मेजबानी कर छठवें खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह का रायपुर में किया। जिसमें क्षेत्र के कुल 53 माइंसों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से आई.बी.एम. की ओर से पंकज कुलक्षेष्ठ चीफ कंट्रोलर ऑफ माइंस नागपुर, अभय अग्रवाल कंट्रोलर ऑफ माइंस नागपुर, प्रेम प्रकाश रीजनल कंट्रोलर ऑफ माइंस रायपुर के साथ ही राज्य के ५३ माइंसों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया । मेजबान न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा सीमेंट संयंत्र की ओर से युनिट हेड राजू रामचंदन, मांइस हेड अजय खरे के साथ ही सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित थे ।

तयशुदा कार्यक्रम के अनुरूप सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा पर्यावरण सुरक्षा की शपथ ली गई। इसके उपरांत मुख्य अतिथि ने रिबन काटकर विभिन्न संयंत्रों तथा प्रतिष्ठानों द्वारा लगाये गये स्टालों का उद्घाटन किया तथा अवलोकन कर किये जा रहे उल्लेखनीय कार्यो की जानकारी ली गई। उसके पश्चात् दीप प्रज्जवलन तथा श्री गणपति वंदना के साथ कार्यक्रम की औपचारिक शुरुवात की गई। इसी दौरान इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस के गौरवशाली विकास क्रम पर डाकुमेंट्री दिखायी गई। अजय खरे ने कार्यक्रम के रूपरेखा की जानकारी के साथ अतिथियों का अभिवादन किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में सभी मंचस्थ अतिथियों ने देश के विकास में इंडियन ब्यूरो ऑफ माईंस की भूमिका, आवश्यकता तथा महत्व के बारे में सार्थक एवं सारगर्भित व्याख्यान दियें।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में कार्यक्रम में उपस्थित ५३ माइंस को उत्कृष्ट कार्य करने के लिये विभिन्न केटेगरी में पुरस्कार वितरित किये गये जिसमें ‘ए’ केटेगरी में रिसदा कुकुर्दी लाईम स्टोन माईंस को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इसके अलावा पर्यावरण विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों को व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान कर उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अंत में शेलेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम में शामिल सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया । इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस ने न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा सीमेंट संयंत्र की मेजबानी की सराहना ।

Author Profile

Naresh Ganshani
Naresh Ganshaniनरेश गनशानी (बलोदा बाजार, छत्तीसगढ़)
नरेश गनशानी छत्तीसगढ़ के बलोदा बाजार से विख्यात पत्रकार है, ये गोंडवाना एक्सप्रेस पर बलोदा बाजार-भाटापारा जिले की क्राइम, इंडस्ट्री, संस्कृति आदि की खबरे प्रकाशित करते है।