दिनांक : 05-Dec-2022 09:35 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

सुकमा : नेशनल ट्राइबल स्काउट गाइड रेंजर रोवर कार्निवल 2022

09/11/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Dantewada, Tribal Area News and Welfare    

आज मिनी स्टेडियम ग्राउण्ड में चल रहे नेशनल ट्राइबल स्काउट गाइड रेंजर रोवर कार्निवल 2022 के प्रथम दिवस स्काउट गाइड के लिए लोक गीत संगीत गायन की स्पार्धाएं आयोजित की गई। इस अवसर पर राज्यों और जिलों के स्काउट्स गाइड्स के द्वारा अपने अपने क्षेत्रों एवं प्रादेशिक विशेषताओं को फोकस करते हुए लोक गीत और संगीत पर बखूबी प्रस्तुतियां दी गई, जिसके लिए देर तक उपस्थित आंगतुको की ताली बजती रहीं।

ज्ञात हो कि उक्त कार्निवल में केन्द्र शासित प्रदेश दादर नगर हवेली, आन्ध्र प्रदेश उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, साउथ ईस्टर्न रेलवे, सेन्ट्रल रेलवे, ओड़िसा के अलावा राज्य के कांकेर, सुकमा, नारायणपुर, कोण्डागांव, बस्तर, दंतेवाड़ा, महासमुंद जैसे अन्य जिलों के स्काउट्स गाइड्स एवं रोवर रेंजर्स भाग ले रहे हैं। इस क्रम मंे सर्वप्रथम कार्निवल में रहने के नियम, दिनचर्या, आने जाने की व्यवस्था एवं विभिन्न स्पर्धाओं के साथ ही परिचयात्मक जानकारी दी गई। तत्पश्चात् ईस्ट कोस्ट रेलवे के स्काउट्स गाइड्स के द्वारा ओड़िया संबंलपुरी लोकगीत ‘‘रोंगोबोती‘‘ की प्रस्तुति दी गई। साथ ही मध्य प्रदेश के दल द्वारा प्रदेश की प्रमुख विशेषताओं को इंगित करते हुए गीत गाया गया।

इसके साथ ही आन्ध्र प्रदेश के टीम ने मनमोहक नृत्य के माध्यम से लोकगीत की प्रस्तुति दी। वहीं उत्तर प्रदेश की टीम ने देशभक्ति गीत गाकर सबका मन जीत लिया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ की टीम ने हल्बी गीत ‘‘बस्तर मोचो काय सुन्दर माटी‘‘, ओड़िसा के दल ने ओड़िया लोक गीत, दादर एवं नगर हवेली ने गुजराती एवं सेन्ट्रल रेलवे के स्काउट्स गाइड्स ने मराठी लोकगीत की प्रस्तुति देकर समा बांधा।
जिलों में कोण्डागांव की टीम द्वारा ‘‘जांवां जावां रे दादा दीदी बस्तर दखुकलाय जांवां, बस्तरिया संग गोठियांवां‘‘ एवं कांकेर के द्वारा सुआ गीत की मनभावन प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों द्वारा विभिन्न राज्यों एवं जिलों से आए स्काउट्स गाइड्स की उत्साह पूर्वक भागीदारी करने पर उन्हें साधुवाद देते हुए प्रोत्साहित किया गया।

एकता रैली में गूंजा वन्दे मातरम् का उद्घोष

इस पांच दिवसीय कार्निवल में 09 नवम्बर को स्काउट्स गाइड्स के द्वारा प्रातः जिला मुख्यालय में अपने अपने क्षेत्रों के पारंपरिक परिधान पहने हुए वन्दे मातरम् का उद्घोष करते हुए मिनी स्टेडियम से गादीरास चौक तक एकता रैली निकाली गई। इस रैली में विभिन्न समाज प्रमुखों के द्वारा स्काउट्स गाइड्स का स्वागत करते हुए शीतल पेय और स्वल्पाहार का भी वितरण किया गया। कार्निवल के दूसरे दिवस पर शाम 6ः30 बजे से लोकनृत्य स्पर्धा का आयोजन होगा।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।