दिनांक : 20-Apr-2024 06:38 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

अम्बिकापुर : ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना बेहतर ईलाज की दिशा में सशक्त कदम – श्री सिंहदेव : स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

16/02/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने आज शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबद्ध जिला चिकित्सालय अंबिकापुर में नवस्थापित ऑक्सीजन जरनेटर प्लांट का फीता काटकर उद्घाटन किया। यह ऑक्सीजन प्लांट करीब दो करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से स्थपित हुआ है जिसमे 175 सिलेंडर प्रतिदिन 24×7 की उत्पादन क्षमता है। यह खुद ऑक्सीजन जनरेट करता है तथा किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी होने पर इसमें ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित नहीं होगी। यह यूनिट ऑटोमेशन एवं मैनुअल दोनों मोड में कार्य करेगा।

स्वास्थ्य  मंत्री श्री सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अत्यंत खुशी का दिन है कि बसंत पंचमी के अवसर पर मरीजों की सुविधा के लिए इस अस्पताल में  ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट समर्पित हुआ। अस्पताल में ऑक्सीजन प्लान्ट की स्थापना कोविड-19 के मरीजों के बेहतर इलाज की दिशा में एक सशक्त कदम है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने बहुत कुछ सिखाया और सोचने पर मजबूर किया कि स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाओं को अब बेहतर करना ही होगा। ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट से हमारे यहाँ ऑक्सीजन की कमी नही होगी तथा यह ऑक्सीजन सप्लाई में होने वाले खर्च माह में लगभग 10 लाख रुपए तथा साल में लगभग 1 करोड़ 20 लाख रुपये बचाएगा।

श्री सिंहदेव ने कहा कि कोविड-19 में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट लगाना अत्यंत आवश्यक हो गया था। आपात स्थिति वाले मरीजों के जीवन को बचाने के लिए ऑक्सीजन जीवनदायी साबित हुआ है। बेहतर गुणवत्ता तथा बेहतर कीमत में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का सपना साकार हुआ। समय के साथ इसकी महत्ता समझ में आएगी। यहाँ दो प्लांट लगे हैं जो एक दूसरे को सपोर्ट कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सबसे पहले देश में केवल एक ही वायरोलॉजी लैब पुणे में हुआ करता था जो आज अंबिकापुर के जिला अस्पताल में स्थापित हो चुका है। वर्तमान में राज्य में 10 वायरोलॉजी लैब तथा देश मे लगभग 1 लाख 25 हजार वायरोलॉजी लैब स्थापित किए जा चुके हैं। सीमित संसाधनों के साथ बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना मेरी पहली प्राथमिकता है। कोविड की चुनौतियों से निपटने तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के सकारात्मक परिणाम से स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम के ऊपर मेरा विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ा है।

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने से ही हम लोगों को संतोष मिलेगा और उसी संतोष को पाने के लिए पूरी स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन समर्पित भाव से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज भवन निर्माण हेतु हाई कोर्ट में लंबित केस के निराकरण हेतु आवश्यक पहल की जा रही है। इसके साथ ही अब स्वास्थ्य विभाग में विभागीय पदोन्नति की पुरानी व्यवस्थाओं में परिवर्तन के लिए कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर  पार्षद श्री शैलेन्द्र सोनी, जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ मूर्ति, चिकित्सा अधीक्षक डॉ लखन सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।