दिनांक : 05-Dec-2022 10:51 AM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

राजस्थान महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रमोशन के लिए होटल हॉलिडे इन में ‘‘क्रेता-विक्रेता’’ मीट का हुआ आयोजन

07/10/2022 posted by Bishes Dudani Chhattisgarh    

जयपुर। राजस्थान की महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने और उनका प्रमोशन करने के लिए राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) द्वारा शुक्रवार को होटल हॉलिडे इन में ‘‘क्रेता-विक्रेता’’ मीट का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास की शासन सचिव एवं राज्य निदेशक राजीविका मिशन श्रीमती मंजू राजपाल ने कहा कि राजीविका का मुख्य

उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी बनाकर सशक्त करना है। उन्होंने कहा कि इस मीट के माध्यम से राजीविका के स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार उत्पादों की कलात्मकता को सीधा बाजार उपलब्ध करवाया गया है जिससे मिडिल मैन की भूमिका को समाप्त किया जा सके और उन्हें अपने उत्पाद की सही कीमत मिल सकें। श्रीमती राजपाल ने राजीविका द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम तथा नवाचारों की जानकारी भी इस अवसर पर दी।

कार्यक्रम में जलग्रहण विकास की निदेशक श्रीमती रश्मि गुप्ता ने कहा कि इन कारीगरों के उत्पाद के माध्यम से राज्य की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने कहा कि इन समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों को राज्य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भी उपयोग में लाया जा सकता है।

कार्यक्रम में प्रोजेक्ट डायरेक्टर आजीविका मिशन डॉ. हरदीप सिंह चोपड़ा ने भी राजीविका के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एक दिवसीय इस राज्य स्तरीय बैठक में रिलायंस रिटेल,फैब इंडिया, इंडिया क्राफ्ट सहित विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों ने खरीरदारों के तौर पर भाग लिया। इन प्रतिनिधियों ने उत्पादों के पैकेजिंग,क्वालिटी,डिजाइन तथा मार्केटिंग सहित विभिन्न बिंदुओं पर स्वयं सहायता समूहों को सुझाव दिए।

Author Profile

Bishes Dudani
बिशेष दुदानी रायपुर में निवास करते है, इन्होने ने Btech IT की डिग्री की है, वेब डेवलपमेंट और पत्रकारिकता में रूचि है। दैनिक इस्पात टाइम्स रायपुर एवं रायगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार है और गोंडवाना एक्सप्रेस में सह-संपादक/प्रबंधक की भुमिका निभा रहे है।