दिनांक : 14-Jul-2024 06:39 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

कोंडागांव : 15 जून से 31 जुलाई तक जिले में चलाया जायेगा मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान, घर-घर जाकर सर्वे दल करेगा मलेरिया की जांच

10/06/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Kondagaon    

कोण्डागांव, वर्षा ऋतु के आगमन के साथ जगह-जगह पानी के जमाव होने के साथ मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है ऐसे में मलेरियां जैसे बीमारियों के मच्छरों से फैलने का खतरा रहता है। जिसे देखते हुए वर्षा के प्रारंभ में ही छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान का द्वितीय चरण प्रारंभ करने का आदेश जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है। जिसके अंतर्गत जिले में मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के द्वितीय चरण का संचालन 15 जून से 31 जुलाई 2021 तक किया जाएगा। इस अभियान के तहत् जिले में मलेरिया से सर्वाधिक प्रभावित 99 ग्रामों के 57628 लोगों का सर्वे किया जाएगा।

इस अभियान के द्वारा शासन द्वारा मलेरिया के कारणों को शुरूवात से पहले ही रोक कर जिले में मलेरिया धनात्मक दर को कम किया जाना है। इसके तहत् जिले में संचालित होने वाले सर्वे में ग्रामवार सर्वे दल का गठन किया गया है। इस दल में महिला-पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा उस गांव अथवा पारा से संबंधित मितानिन को सम्मिलित किया जाएगा। सर्वे दल द्वारा गांव के प्रत्येक घरों में जाकर घर के सभी सदस्यों की मलेरिया रक्त जांच की जाएगी। धनात्मक पाये जाने पर दल द्वारा अपने समक्ष मलेरिया दवा की प्रथम खुराक मरीज को खिलाया जाएगा। बची हुई खुराकों के लिए निर्धारित दिन में स्थानीय मितानिन के द्वारा मरीज के घर पहुंचकर दवा खिलायी जाएगी इसके साथ ही सर्वे दल द्वारा मरीज की जानकारी के संबंध में सामान्य जानकारियों को दर्ज कर रजिस्टर संधारण किया जावेगा।

सर्वे दल द्वारा सर्वे के साथ-साथ घर के आस-पास जल स्त्रोत नियंत्रण का कार्य किया जायेगा। जिसके अंतर्गत घर के आस-पास ऐसे सभी स्थान जहां पर पानी का जमाव अथवा दलदली भूमि है, ऐसे स्थानों पर मच्छर पनपने की संभावना को देखते हुए जल जमाव वाले गढ्ढों को पाटने, खाली पड़ी मटकों, टायरों, बरतनों में जल जमाव न होने देने, नालियों की सफाई करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इसके साथ ही घर के सभी सदस्यों को मच्छरदानी का उपयोग करने, सायं काल में ढके हुए कपड़े पहनने तथा मच्छरों के काटने से बचने की सलाह भी दी जायेगी। मच्छर से बचाव के साथ कोविड-19 से बचाव के लिए भी जागरूक किया जायेगा। हर गांव में मितानिनों के द्वारा गांव की दिवारों पर नारा लेखन के माध्यम से भी जागरूकता प्रसार का कार्य किया जायेगा।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।