दिनांक : 14-Apr-2024 11:15 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

जगदलपुर: पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी को

29/01/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

बस्तर जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 31 जनवरी  को आयोजित किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्थारथ्य अधिकारी डॉ. आर.के. चतुर्वेदी ने बताया कि बस्तर जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के एक लाख 25 हजार 934 बच्चों को पोलियों दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में स्वीकृत बूथ 504 टीम की संख्या 1007 सुपरवाईजर, 101 टीकाकरण की 2015 मोबाईल टीम 08 ट्रांजिस्ट टीम 30 है। जगदलपुर शहरी क्षेत्र में 71 बुथ स्थापित की गई है, एवं इस बार बाजार, मेले, मड़ई उच्च जोखिम क्षेत्रों, ईंट भत्ता भवन निर्माण घुमन्तु बसाहटो, बस स्टैण्ड एवं रेल्ये स्टेशन में मोबाईल टीम आने-जाने वाले बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाया जाएगा।
पूरे भारत वर्ष में 31 जनवरी 2021 को बूथ पर और 01 व 02 फरवरी घर-घर जा कर छुटे हुए बच्चों को दो बंुद पोलियो दवाई पिलाई जाएगी। वर्तमान में विश्वव्यापी कोविड-19 महामारी का प्रकोप है। टीकाकरण टीम द्वारा संक्रमण रोकथाम हेतु सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व फेसकवर का प्रयोग, गतिविधि प्रारभ होने के पूर्व, दौरान तथा पश्चात् समय-समय पर हाथ धोना अथवा सैनिटाइजर का प्रयोग करना व लाभार्थियों को संभवतः न छुआ जावे। सन् 2011 से अब तक पूरे भारत में एक भी पोलियो का केस नहीं पाया गया है। छत्तीसगढ़ में सन 2002 से एक भी पोलियो के प्रकरण रिर्पोटिंग नहीं हुई है। बस्तर जिले में सन् 1996 से एक भी प्रकरण दर्ज नहीं है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।