दिनांक : 18-Jun-2024 07:44 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

भरतपुर बयाना : बेमौसम बरसात से किसान हुआ बर्बाद, भाजपा प्रत्याशी रही डाॅ रितु बनावत ने किसानों की सुनी पीड़ा

09/10/2022 posted by Bishes Dudani Chhattisgarh    

भरतपुर बयाना भाजपा प्रत्याशी रही डा रितु बनावत ने बरसात से किसानों की फसल ही खराब को लेकर किसानों की पीड़ा सुनी

पिछले 48 घंटे से हो रही बेमौसम बारिश ने किसानों को बुरी तरह से परेशान कर रख दिया है बारिश के दौरान क्षेत्र का दौरा कर जानी किसानों की समस्याएं।

बारिश से पकी हुई फसल हुई खराब नई की बुवाई में रोड़ा

ढेचा की फसल को लेकर भगवान सिंह जी महमदपुरा,लज्जा सिंह महमदपुरा ,अक्षय खटका के खेतो की स्थिति बहुत ही झकझोर देने वाली, वही बाजरे की बची हुई फसल और करब को बचाने का प्रयास करते किसान, प्रदेश में नए विक्षोभ के कारण एक बार फिर बरसात का दौर शुरू हुआ है। इसके कारण पश्चिम राजस्थान के हिस्सों को छोड़कर अधिकतर जिलों में बरसात हुई है। इससे किसानों की खेतों में कट कर पड़ी फसल खराब होने की स्थिति में आ गई है, वहीं रबी की बुआई में भी देरी हो रही है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने 3 दिनों तक अभी बरसात का अलर्टजारी किया है। जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं हल्की और कहीं मध्यम बरसात दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही उदयुपर, बारां, कोटा में भी शुक्रवार को बरसात का दौर जारी रहा।

भरतपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कई स्थानों पर लगातार हल्की बरसात हुई। बूंदी,कोटा, सवाई माधोपुर, भरतपुर, करौली, झालावाड़, अलवर और दौसा सहित अन्य स्थानों पर भी बरसात दर्ज की गई है। उदयपुर और कोटा संभाग के में कुछ स्थानों पर मध्यम बरसात हुई। जयपुर संभाग के भी अधिकांश हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी और बरसात दर्ज की गई, जिससे हवा में ठण्डक महसूस होने लगी।

राजधानी जयपुर में सुबह से ही बादल छाए रहे। सुबह के समय ही एक-दो बार धूप निकली। रात को शहर में कई जगह हल्की बारिश हुई। जिले में भी कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। इससे राजधानी का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस गिर गया। शाम से ही हवा में ठंडक महसूस होने लगी। रात में भी हवा में आद्रता की मात्रा बढ़कर 82 प्रतिशत तक दर्ज की गई।

कहीं मध्यम तो कहीं तेज बरसात की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से आगामी 3 दिन तक बरसात का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। विभाग की ओर से प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर अधिकांश जिलों में बरसात की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार अजमेर, पाली, कोटा, राजसमन्द, डूंगरपुर, धौलपुर, बूंदी, दौसा, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक सहित लगभग 25 जिलों में बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि पूर्वी भारत में एक नया विक्षोभ सक्रिय है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवाती हवा के परिसंचरण के कारण यह दबाव पश्चिम की ओर सरक रहा है। इसके प्रभाव से ही मध्यप्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्रमें बरसात हो रही है।

Author Profile

Bishes Dudani
बिशेष दुदानी रायपुर में निवास करते है, इन्होने ने Btech IT की डिग्री की है, वेब डेवलपमेंट और पत्रकारिकता में रूचि है। दैनिक इस्पात टाइम्स रायपुर एवं रायगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार है और गोंडवाना एक्सप्रेस में सह-संपादक/प्रबंधक की भुमिका निभा रहे है।