दिनांक : 24-May-2024 01:58 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

मंत्री ताम्रध्वज साहू : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें

18/05/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय से प्रभार वाले जिले बिलासपुर और गरियाबंद में कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने की अद्यतन स्थिति की वर्चुअल समीक्षा की। उन्होंने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को कोरोना महामारी से निपटने के लिए हरसंभव उपाय तथा लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक करने और कोरोना गाइडलाइन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के आने की आशंका विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए उन्होंने अधिकारियों को जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने तथा इसकी रोकथाम के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय और अनुभाग मुख्यालय के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर कोविड संक्रमितों के इलाज एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने मितानिनों को दवाई किट के साथ यथासंभव पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने को कहा, ताकि वह भ्रमण के दौरान कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के ऑक्सीजन स्तर की जांच कर सकें।

गृह मंत्री ने संक्रमण की अत्यधिक संभावना वाले क्षेत्र को चिन्हित करने, आवश्यक दवाइयों, इंजेक्शन तथा एम्बुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था, डॉक्टर्स, विशेषज्ञ तथा चिकित्सकीय स्टॉफ को प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शिशु रोग विशेषज्ञों से परामर्श कर रणनीति तैयार करने तथा निजी अस्पतालों और मेडिकल दुकानों की सतत निगरानी के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान कतिपय दवाओं की अनुपलब्धता और कालाबाजारी की शिकायतें सुनने को मिल रही हैं।

उन्होंने अधिकारियों को मरीजों को निर्धारित दर पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने और इसकी कालाबाजारी में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। गृह मंत्री ने पोस्ट कोविड प्रभवितों के इलाज तथा काउंसिल के लिए पोस्ट कोविड सेल बनाने और वहां दूरभाष की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कोरोना से मृत व्यक्ति के आश्रितों को यथासंभव सहायता उपलब्ध कराने को भी कहा।

गृह मंत्री ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराने और ग्राम पंचायत स्तर पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ ही सकारात्मक सोच के लिए जन जागरूकता के भी निर्देश दिए।  वर्चुअल बैठक में दोनों जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।