दिनांक : 19-Jun-2024 07:05 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू : गौठानों को बहुद्देश्यीय कार्यस्थल के रूप में विकसित करें

05/02/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

गृह और लोक निर्माण मंत्री तथा गरियाबंद जिले के प्रभारी मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज राजिम रेस्ट हाउस में गरियाबंद जिला अधिकारियों के साथ जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। मंत्री श्री साहू ने निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने तथा लक्षित बजट के अनुसार कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट के लिए भी प्रस्ताव बनाने कहा। उन्होंने कहा कि जिले के गौठानों को बहुउद्देश्यीय कार्यस्थल के रूप में विकसित किया जाए। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

बैठक में मंत्री श्री साहू ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए धान फसल के अलावा अन्य फसलों के लिए प्रेरित करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले में क्षतिग्रस्त पुल-पुलियों और सड़कों की जानकारी भेजने को कहा, ताकि इनके मरम्मत लिए तत्काल राशि स्वीकृत की जा सके तथा बड़े निर्माण कार्यों को बजट में शामिल किया जा सके। मंत्री श्री साहू ने नामांतरण, बटवारा और सीमांकन के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने, प्रत्येक ग्राम पंचायतों में खाली जमीन में फलदार वृक्षों का रोपण और खेल मैदान के नाम पर जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में समय पर

खाद्यान्न सामग्री पहुंचानें, बैंक सखी के माध्यम से किसानों को सुगम भुगतान कराने, आश्रमों-छात्रावासों का नियमित रूप से निरीक्षण करने तथा छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराने, भूमि समतलीकरण, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत दुर्गम और पहुंच विहीन गांव में शिविर लगाकर इलाज कराने कहा। मंत्री श्री साहू ने कहा कि पूरक पोषण आहार, रेडी टू ईट की गुणवत्ता पर किसी पर किसी प्रकार की समझौता न हो, इस पर विशेष ध्यान रखते हुए बच्चों में संस्कार व नवाचारी शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए। बैठक में जिला पंचायत के अधिकारियों ने नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी और मनरेगा योजना की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में मनरेगा के तहत

गरियाबंद राज्य के प्रथम पांच जिलों में शामिल है। यहां प्रतिदिन एक लाख मानव दिवस रोजगार सृजन करने योजना बनाई गई है। बैठक में कलेक्टर श्री निलेश कुमार क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक श्री भोजराम पटेल, जिला पंचायत सीईओ श्री चंद्रकांत वर्मा सहित सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।