दिनांक : 14-Apr-2024 11:58 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के सचिव, रायपुर कमिश्नर ने राजिम कुंभ कल्प मेला तैयारी के संबंध में संयुक्त रूप से ली बैठक

13/02/2024 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, Raipur    

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के सचिव श्री अन्बलगन पी, रायपुर कमिश्नर डॉ संजय अलंग, पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक श्री जितेन्द्र शुक्ला, संचालक संस्कृति विभाग श्री विवेक आचार्य ने संयुक्त रूप से आज राजिम स्थित विश्राम गृह में राजिम कुंभ कल्प के आयोजन के तैयारियों के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में राजिम कुंभ कल्प मेला से संबंधित विभाग के अधिकारियों को मेला स्थल में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने राजिम कुंभ कल्प मेला के विकास के लिए किये जा रहे निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रगतिरत कार्यो का अवलोकन कर निर्माणाधीन कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान धमतरी कलेक्टर श्रीमती नम्रता गांधी, गरियाबंद जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अमित तुकाराम कांबले, धमतरी पुलिस अधीक्षक श्री अंजनेय वैष्णव, धमतरी जिला पंचायत सीईओ सुश्री रोमा श्रीवास्तव, गरियाबंद जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी माघ पूर्णिमा से शुरू होने वाला राजिम कुम्भ कल्प मेला महाशिवरात्रि 08 मार्च 2024 तक प्रस्तावित है। संभागायुक्त श्री अलंग ने निरीक्षण के दौरान राजिम कुंभ कल्प मेला स्थल तैयारी की अद्यतन स्थिति का अवलोकन करते हुए उन्होंने मेला स्थल पर सड़कों का निर्माण एवं मरम्मत, अस्थाई हेलीपेड का निर्माण, मेला स्थल में पार्किंग की व्यवस्था, ट्रैफिक नियंत्रण के लिए पार्किंग की व्यवस्था, राजिम मेला के संपर्क मार्गों का मरम्मत, जतमई-घटारानी के पैच रिपेयर, गरियाबंद अन्तर्गत पंचकोशीधाम, गरियाबंद से भूतेश्वर नाथ धाम एवं समस्त धार्मिक स्थलों में जाने वाले सड़कों का मरम्मत, मुख्य मंच एवं नदी के अंदर ट्रैफिक नियंत्रण के लिए पार्किंग की व्यवस्था, विभागीय स्टाल एवं डोम निर्माण, 24 घंटे मेडिकल टीम की ड्यूटी, आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं का भण्डारण एवं वितरण, एम्बूलेंस की व्यवस्था, आपातकालीन चिकित्सा हेतु बेड एवं टेबल इत्यादि की व्यवस्था, नियंत्रण कक्ष की स्थापना, संत महात्माओं के लिए रूकने की व्यवस्था, कुण्ड स्थल पर स्नान के बाद कपड़े बदलने हेतु चेजिंग रूम का निर्माण, लक्ष्मण झुला में सुरक्षा की दृष्टि से कन्ट्रोल रूम बनाने, रात में चलने वाले बसों में एक होमगार्ड की व्यवस्था, मेला स्थल एवं राजिम के सार्वजनिक स्थलों पर दाल-भात सेंटर खोलवाने, मेला स्थल एवं राजिम शहर के सार्वजनिक जगह में पर्याप्त पानी की व्यवस्था, महानदी आरती एवं स्नान का कार्य, मेला स्थल पर पर्याप्त मात्रा में सी.सी.टी..वी. कैमरा लगाने की व्यवस्था, मेला स्थल का साफ-सफाई व नदी क्षेत्र व मेला स्थल में मच्छरों से सुरक्षा हेतु रोजाना फागिंग की व्यवस्था, मंदिरों का रंगरोंगन एवं आकर्षक साज-सज्जा, विभागवार स्वागत गेट निर्माण, मेला क्षेत्र के अंतर्गत संत-समागम स्थल, मुख्य मंच, राजीव लोचन, कुलेश्वर महादेव मंदिर, लोमस ऋषि आश्रम सहित अन्य क्षेत्रों में बिना अवरोध विद्युत की आपूर्ति की व्यवस्था करने, हाईमास्क टॉवर लगाने, शासकीय विभागों का स्टाल लगाने एवं दुकानों का आबंटन करने के निर्देश दिये।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।