दिनांक : 14-Jun-2024 10:32 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायपुर : कोरोना से मृत्यु के बाद पार्थिव शरीर के अंतिम संस्कार में महती भूमिका निभा रहे धमतरी नगर निगम के कोरोना वॉरियर्स

30/04/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

वैश्विक महामारी का रूप ले चुके नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से हुई मृत्यु के बाद पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार करने में निगम के कोरोना वारियर्स महती भूमिका का निर्वहन कर रहे है, जहां परिवार और रिश्तेदार भी जाने से मुह मोड़ लेते है। कोरोना संक्रमण के खतरे से बचने जहां एक ओर लोग अपने घरों में रहने विवश हैं, वहीं गंभीर परिस्थितियों में भी निगम कर्मी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। इसका जीता-जागता उदारण प्रस्तुत किया है धमतरी नगर निगम के कोरोना वॉरियर्स, जो कोविड के संक्रमण से हुई मृत्यु के बाद पार्थिव काया का अंतिम संस्कार कर मुखाग्नि देने की जोखिम भरे रस्म की अदायगी कर रहे हैं।

नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि निगम के कोरोना वॉरियर्स श्री सुभाष साहू, श्री वीरेंद्र साहू, श्री ओंकार निर्मलकर, श्री नोहर साहू, श्री विक्रम के द्वारा कोरोना से संक्रमित मरीजों की मृत्यु के बाद उनके मृत शरीर का अंतिम संस्कार कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोविड प्रोटोकॉल के तहत संक्रमित मरीज की मृत्यु के उपरांत बेहद सावधानी एवं सतर्कता से मृत शरीर का अंतिम संस्कार करना होता है। थोड़ी सी भी चूक से आसपास के व्यक्तियों में संक्रमण फैलने का बहुत अधिक खतरा रहता है, इसलिए मृतक के सीमित परिजनों की उपस्थिति में विभिन्न प्रकार की रस्म एवं क्रियाकर्म में ये सभी युवक सकारात्मक और पुण्य कार्य को अंजाम दे रहे हैं, जो संक्रमण के इस दौर में आम आदमी के लिए मुमकिन नहीं है।

निगम के अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूहों की दीदियां भी शहरवासियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इस काम में दीदी श्रीमती रोशनी नायक, श्रीमती भारती साहू, श्रीमती संगीता बारले सहित 176 स्वच्छता दीदियों द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण किया जा रहा है, जो अपने आप में उल्लेखनीय कार्य है। इसी प्रकार निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा शहर के सभी 40 वार्डो में सैनिटाइजर स्प्रे का कार्य किया जा रहा है, साथ ही शहर के सभी चौक-चौराहे, गली-मोहल्ले एवं नालियों की सफाई इस कोरोना काल में पूरी शिद्दत के साथ जिम्मेदारी से निभा रहे है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।