दिनांक : 19-Apr-2024 09:07 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायगढ़ : उच्च शिक्षा मंत्री ने 61 लाख रुपये के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

17/03/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज रायगढ़ जिले के खरसिया विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में 61.10 लाख रुपये की लागत से विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार के जनहितैषी नीतियों से आज गांव आजीविका केन्द्रों के रूप में तब्दील हो रहे है। ये योजनायें गांवों में रहने वाले किसानों, महिलाओं, श्रमिकों के हाथों को काम और आमदनी मुहैय्या करा रही है। गौठानों में गोधन न्याय योजना के साथ विभिन्न आयमूलक गतिविधियां जैसे सब्जी उत्पादन, कुक्कुट व मछली पालन, मशरूम उत्पादन के साथ कई गुणवत्ता पूर्ण उत्पाद स्थानीय स्तर पर तैयार किये जा रहे है। इससे गांवों में इन कार्यों से जुड़ी महिलाओं को काम मिल रहा है तथा उनका स्किल डेव्लपमेन्ट भी हो रहा है। बिजली बिल हाफ योजना, धान के साथ अन्य फसलों के लिये आदान सहायता, वनोपज के समर्थन मूल्य में वृद्धि जैसी शासन की योजनाओं से लोगों को आर्थिक राहत के साथ आय में वृद्धि के मौके मिल रहे है। उन्होंने कहा कि सरकार भूमिहीन श्रमिकों के लिये भी योजना शुरू करने की दिशा में कार्यरत है।

मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि गांवों में आवश्यक मूलभूत अधोसंरचनाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है तथा आगे भी ग्रामवासियों की मांग व आवश्यकता के अनुसार विकास कार्य किये जायेंगे। इस दौरान विभिन्न ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न समस्यायें रखी। उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये। उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल आज खरसिया विकासखण्ड के ग्राम-औरदा, नवापारा, तुरेकेला एवं तिऊर ग्राम का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 61.10 लाख रुपये की लागत से विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया।

*इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास*
उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने इस दौरान 61.10 लाख रुपये के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। जिसमें ग्राम औरदा में 12 लाख 37 हजार रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण, 5 लाख 10 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, 3 लाख 83 हजार रुपये की लागत से इंटरलॉकिंग (टाईल्स रोड), नवापारा में 7 लाख 80 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, तुरेकेला में 10 लाख रुपये की लागत से सीसी रोड,  तुरेकेला में 12 लाख रुपये की लागत से टीएसएस गोदाम, ग्राम पंचायत में तिऊर में 10 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण शामिल है। इस अवसर पर सदस्य जिला पंचायत पूर्णिमा विजय जायसवाल, सदस्य जिला पंचायत श्रीमती संतोषी राठिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया श्री महेत्तर उरांव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।