दिनांक : 14-Apr-2024 10:32 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने बाबा गुरु घासीदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, कहा- बाबा के बताए रास्ते पर चलकर ही समाज एवं राष्ट्र का विकास संभव

18/12/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, Raipur    

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने गुरु बाबा की जयंती पर गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित बाबा घासीदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें सादर नमन किया। उन्होंने  छत्तीसगढ़ की खुशहाली एवं समृद्धि के लिए गुरु बाबा से आशीर्वाद लिया।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय आज मुंगेली जिले के लालपुर धाम में आयोजित गुरू घासीदास जयंती एवं तीन दिवसीय मेला कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने यहां बाबा गुरू घासीदास मंदिर एवं जैतखाम में पूजा-अर्चना कर राज्य की खुशहाली एवं समृद्धि के लिए बाबा का आशीर्वाद ग्रहण किया। मुख्यमंत्री श्री साय का कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर पंथी नर्तक दल द्वारा पंथी नृत्य के माध्यम से भव्य स्वागत किया गया। वहीं सतनामी कल्याण समिति बंधवा लालपुर के पदाधिकारीगण और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को पुष्प माला पहनाकर उनका अभिनंदन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि बाबा के बताये सत्य के रास्ते पर चलकर छत्तीसगढ़ सरकार हमारे पुरखों और महापुरूषों के खुशहाल छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करेगी। उन्होंने गुरु घासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाबा गुरू घासीदास का संदेश आज के संदर्भ में और भी ज्यादा प्रासंगिक है। बाबा ने उस समय के समाज में प्रचलित ऊंच-नीच, भेद-भाव, छूआछूत का प्रबल विरोध किया। मनखे-मनखे एक समान का उपदेश दिया। उन्होंने कहा कि आपसी मतभेद से नहीं बल्कि सामाजिक समरसता से ही समाज एवं देश का विकास होता है।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार जयंती समारोह में शामिल होने का मौका मिला है। बाबा घासीदास का जन्म 18वीं सदी में छत्तीसगढ़ की धरती में हुआ था। बाबा ने पूरे विश्व को मनखे-मनखे एक समान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि हम हर साल 18 दिसंबर को बाबा गुरु घासीदास की जयंती मनाते है। बाबा गुरु घासीदास का ही आशीर्वाद है, कि मुझ जैसे एक छोटे से किसान को सीएम का दायित्व मिला है। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वादों के अनुरूप हमने शपथ के दूसरे दिन प्रदेश के 18 लाख लोगों को आवास देने का फैसला किया। किसानों का धान 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। महिलाओं को 12 हजार रूपए सालाना एवं उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि बाबा के आशीर्वाद से राज्य में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहे ऐसी मैं कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की पहले केबिनेट बैठक में 18 लाख लोगों का आवास स्वीकृत किया गया। विधानसभा क्षेत्र मुंगेली के विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले ने भी बाबा गुरु घासीदास जयंती की शुभकामनाएं देते मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के प्रथम बार लालपुर आगमन पर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने बाबा गुरु घासीदास के उपदेशों को आत्मसात् करने, नशे से दूर रहने तथा आपसी भाईचारा और सद्भाव से रहने की बात कही।

इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री लखन लाल साहू, पूर्व विधायक श्री तोखन साहू, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री राहुल देव, पुलिस अधीक्षक श्री चंद्रमोहन सिंह, वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य नागरिक श्री कोमल गिरी गोस्वामी, श्री फणीश्वर पाटले सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।