दिनांक : 20-May-2024 07:09 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

बस्तर लोकसभा के लिए कल होगा मतदान, पोलिंग बूथ पर वीडियो के माध्यम से निगरानी करेगा निर्वाचन आयोग, 80000 जवानो की फाॅर्स होगी तैनात

18/04/2024 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, Dantewada, India, Jagdalpur, Kondagaon, Tribal Area News and Welfare    

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट के लिए कल यानी 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। खास बात यह है कि बस्तर के मतदान केंद्रों पर रायपुर के साथ-साथ दिल्ली से भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए 811 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

इस तकनीकी के माध्यम से रायपुर में बैठे राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी और दिल्ली में बैठे भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी लाइव मॉनिटरिंग कर सकेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था के लिए 80 हजार जवानों की तैनाती की जा रही है। इनमें 35 हजार जवान सेंट्रल फोर्स के हैं।

1961 मतदान केंद्र, इनमें 156 संवेदनशील

बस्तर लोकसभा में 1961 मतदान केंद्र है। इन मतदान केंद्रों में से 159 मतदान केंद्र नो नेटवर्क जोन में है। इनमें से 90 केंद्रों में सूचना देने के लिए वॉकी-टॉकी की व्यवस्था की है। जबकि 69 अंदरूनी मतदान केंद्रों में रनर (दौड़-दौड़ कर सूचना देने वाला व्यक्ति) की मदद से सूचनाओं का अदान-प्रदान किया जाएगा।

वहीं इस बार 156 संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में इमरजेंसी के दौरान और नक्सली हमले से निपटने के लिए पहली बार हेलिकॉप्टर और चॉपर की तैनाती की जा रही है। बताया जा रहा है कि 9 हेलिकॉप्टर तैनात रहेंगे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।