दिनांक : 05-Feb-2023 08:32 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

प्रयास और एकलव्य के बच्चों का जेईई संयुक्त प्रवेश परीक्षा-1 में शानदार प्रदर्शन

12/07/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा 23 से 29 जून को आयोजित जेईई संयुक्त प्रवेश परीक्षा-1 के 11 जुलाई को घोषित परीक्षा परिणाम में अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग द्वारा संचालित प्रयास एवं एकलव्य विद्यालय के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया है। परीक्षा में बैठे प्रयास के 365 छात्रों में 137 और एकलव्य के 116 में से 48 बच्चों का क्वालीफाई होेना तय है। विद्यार्थियों की इस सफलता पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, सचिव श्री डी. डी. सिंह और आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष जेईई संयुक्त प्रवेश परीक्षा-1 में बैठे प्रदेश के 8 जिलों में संचालित प्रयास आवासीय विद्यालयों के 365 विद्यार्थियों में से 137 विद्यार्थियों का विगत वर्ष के वर्गवार कटऑफ के आधार पर क्वालीफाई होने की पूरी संभावना है। इसी तरह एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के परीक्षा में शामिल 116 विद्यार्थियों में से 48 विद्यार्थियों का क्वालीफाई होना संभावित है।

घोषित परीक्षा परिणाम में प्रयास बालक आवासीय विद्यालय रायपुर का परीक्षा परिणाम सबसे बेहतर रहा है। इस विद्यालय से परीक्षा में शामिल 72 छात्रों में से 49 छात्रों के जेईई मैन्स सेशन-1 में सफलता पाने की पूरी संभावना है, जो कि कुल शामिल विद्यार्थियों का 68 प्रतिशत है। विद्यार्थियों ने शानदार सफलता हासिल कर विभाग को गौरवान्वित किया है। इतना ही नहीं जेईई संयुक्त प्रवेश परीक्षा-1 में प्रयास बालक आवासीय विद्यालय रायपुर के छात्र हिमांशु साहू ने सर्वाधिक अंक प्राप्त कर प्रयास के बच्चों में टॉप किया है।

विदित हो, हिमांशु साहू इस वर्ष घोषित पीईटी के परीक्षा परिणाम में भी टॉप-10 में अपनी जगह बनाई थी। इसी तरह प्रयास कन्या आवासीय विद्यालय रायपुर की 39 में से 25 छात्राओं ने क्वालीफाई किया है। इसके अलावा प्रयास आवासीय विद्यालय दुर्ग से 16, सरगुजा से 10, बिलासपुर से 12, बस्तर से 09, जशपुर से 07, कांकेर में 9 से 06 और  कोरबा जिले से 03 विद्यार्थियों का क्वालीफाई होना संभावित है।

एकलव्य के 48 विद्यार्थी सफल होना संभावित

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के 116 में से 48 विद्यार्थियों का सफल होना संभावित है। इनमें एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय मैनपाट जिला सरगुजा के 8 में से 5, एकलव्य करपावण्ड जिला बस्तर के 9 में से 1, एकलव्य वैसाली जिला बस्तर के 8 में से 3, एकलव्य पोडीडीह जिला कोरिया के 16 में से 7, एकलव्य सन्ना जिला जशपुर के सभी 5 विद्यार्थी, एकलव्य कटेकल्याण जिला दतेवाड़ा के 8 में से 2, एकलव्य पेण्ड्री जिला राजनांदगांव के 15 में से 8, एकलव्य छोटे मुड़पार जिला रायगढ़ के 8 में से 3, एकलव्य छुरीकला जिला कोरबा के 4 में से 2, एकलव्य भैरमगढ़ जिला बीजापुर के 8 में से 4, एकलव्य तरेगांव जंगल जिला कबीरधाम के 7 में से 1 और एकलव्य शिवप्रसादनगर जिला सूरजपुर के 14 में से 7 विद्यार्थी शामिल हैं।

अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग द्वारा इस वर्ष मुख्यालय रायपुर में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के बच्चों के लिए संचालित जेईई मैन्स एडवास और नीट की कोचिंग प्रदान करने हेतु प्रवेशित 84 विद्यार्थियों में से जेईई मेन्स-1 परीक्षा में बैठे 39 विद्यार्थियों में से 14 विद्यार्थियों के चयनित होने की संभावना है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।

उल्लेखनीय है कि प्रयास आवासीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं में राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयन होता है। इसमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक उत्कृष्ट शिक्षा की व्यवस्था है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की उत्कृष्ट शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश करने हेतु सक्षम बनाना है। इन विद्यालयों से अब तक 97 विद्यार्थी भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आई.आई.टी.), 261 विद्यार्थी राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान और 44 विद्यार्थियों ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर विशेष उपलब्धि हासिल की है। इसके अलावा सी.ए.,सी. एस., सी.एम. ए. , में 29 तथा क्लेट में 03 विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त करने में सफल हुए हैं।

साथ ही राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब तक 833 विद्यार्थी प्रवेश प्राप्त करने में सफल रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश के रायपुर में 02. दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर कोरबा जशपुर कांकेर तथा जगदलपुर में 1-1 सहित कुल 9 प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।