दिनांक : 05-Dec-2022 09:58 AM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

रायपुर : न्याय योजनाओं ने बदली किसानों और ग्रामीणों की जिन्दगी

14/06/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

छत्तीसगढ़ में साढ़े तीन सालों में जो हुए विकास कार्यों की प्रदर्शनी राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान स्थित डीडीयू ऑडिटोरियम में लगाई गई है। इसमें राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी छायाचित्र एवं एलईडी के माध्यम से बेहद आकर्षक तरीके से प्रदर्शित की गई है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लगातार ग्रामीणजन इस विकास प्रदर्शनी को देखकर इसकी सराहना कर रहे हैं। आज संसदीय सचिव संसदीय सचिव श्री शिशुपाल सोरी के नेतृत्व में पंचायत प्रतिनिधियांे एवं ग्रामीणों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की नवाचारी योजनाओं से ग्रामीणों के जीवन में तेजी से बदलाव आ रहा है साथ ही उनकी आमदनी में भी लगातार इजाफा हो रहा है। जिससे उनके जीवनस्तर ऊपर उठ रहा है।
विकास प्रदर्शनी का कांकेर जिले के निर्वाचित जन प्रतिनिधि, जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सरोज ठाकुर सहित जनपद पंचायत नरहरपुर, भानुप्रतापपुर एवं कोतबा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के अलावा सदस्यगण एवं ग्रामीणों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सराहा। श्री धु्रव ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने कृषकों की जिंदगी बदल दी है। कृषकों की आमदनी में बढ़ोत्तरी होने से वे अपनी जरूरतों को पूरा कर पा रहे हैं। कांकेर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री हेमनारायण गजबल्ला ने बताया कि श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के माध्यम से लोगों को 50 से 72 प्रतिशत कम कीमत पर दवाईयों उपलब्ध हो पा रही है। आम लोगों को काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना के माध्यम से गरीब बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल पा रही है।
उल्लेखनीय है कि 21 मई से आयोजित यह विकास प्रदर्शनी 22 जून तक चलेगी।  विकास प्रदर्शनी में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, सुराजी गांव योजना, राम वन गमन पर्यटन परिपथ, भेंट-मुलाकात, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन, वन अधिकार पत्र वितरण, वनोपज संग्रहण तथा राजीव युवा मितान क्लब योजना के क्रियान्वयन और प्रदेश के लोगों तक पहुंच रहे इनके लाभों को आकर्षक छायाचित्रों और फिल्मों के जरिए प्रदर्शित किया गय

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।