दिनांक : 20-Jun-2024 03:38 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

राष्ट्रीय पंचायत अवार्ड 2021 : कोण्डागांव को मिला दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार

01/04/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने अपने प्रभार वाले जिले कोण्डागांव जिला प्रशासन और जिला पंचायत की टीम को राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है। उन्होंने जिले में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रभार वाले आंकाक्षी जिला कोण्डागांव विकास के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा आज 31 मार्च को विशिष्ट कार्य करने वाले पंचायतों के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार एवं ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड की घोषणा की गई। जिसमें जिला पंचायत कोंडागांव को उत्कृष्ट कार्य हेतु वर्ष 2019-20 के लिए छत्तीसगढ़ में प्रथम स्थान प्रदान करते हुए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार (डी.डी.यू.पी.एस.पी.) 2021 प्रदान करने की घोषणा की गई।

गौरतलब है कि जिला पंचायत कोण्डागांव द्वारा राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा एवं बारी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पशुधन विकास हेतु गोठानों का सुचारु रुप से संचालन किया जा रहा है। जिसके द्वारा गाय, बैल, पशुओं (गरवा) का समुचित देख भाल करते हुए वर्मी कम्पोस्ट खाद भी तैयार किया जा रहा है। इन गोठानों को मल्टी-एक्टीवीटी सेन्टर के रुप में भी संचालन किया जा रहा है। जिसमें ग्रामीण महिलाओं के समूह एवं उसमें काम करने वाले लोगों को स्व-रोजगार उपलब्ध करा कर उन्हें स्वावलंबी बनाया जा रहा है।

जिला पंचायत द्वारा मनरेगा के माध्यम से जिले में 130 नवीन तालाबों का निर्माण, वृक्षारोपण, औषधि पौधों का रोपण, बाड़ी, आजीविका संवर्धन जैसे कार्य लॉकडाउन के अवधि में कराया गए हैं। इसी प्रकार एनआरएलएम के तहत् जिला मुख्यालय में उड़ान आजीविका केन्द्र के माध्यम से 100-125 महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों को 12 गतिविधियों के माध्यम से रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सम्पूर्ण स्वच्छता के क्षेत्र में महिला स्व-सहायता समूह तथा ग्रामीण-जनों के सहयोग से लगातार कार्य करते हुए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं ड्रेनेज सिस्टम के सुधार हेतु कार्य किया जा रहा है। जिला कोण्डागांव को ओ.डी.एफ. घोषित किया जा चुका है साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। कुपोषण दूर करने हेतु बिहान समूहों के माध्यम से सामग्री प्रदाय कर स्कूलों तथा आंगनबाड़ियों के द्वारा लगातार प्रयास किया गया है।

जिला पंचायत कोण्डागांव में पंचायत समितियों का गठन कर सामान्य सभा तथा समितियों की निर्धारित समयानुसार नियमित बैठकें आयोजित की गई है साथ ही वार्षिक कार्य योजनाओं को बनाकर सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।