दिनांक : 23-Feb-2024 12:21 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

महासमुन्द : कुपोषण एवं एनीमिया मुक्त समाज बनाने के लिए सभी नागरिक अपना योगदान दें : देवेन्द्र बहादुर सिंह

06/02/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

पिथौरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पिरदा के आंगनबाड़ी केन्द्र में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का शुभारम्भ अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम एवं बसना विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा एनीमिया एवं कुपोषण की गंभीरता को समझते हुए इस अभियान का प्रारंभ किया गया है। इस अभियान में विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ लोगों की सहभागिता का होना अनिवार्य है। अच्छें खान-पान एवं स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपनाकर कुपोषण एवं एनीमिया के खिलाफ लडा़ जा सकता हैं। कुपोषण एवं एनीमिया मुक्त समाज से ही एक अच्छे नागरिक का संबंध है।

बसना विधायक एवं जनप्रतिनिधियों ने महिलाओं एवं बच्चों को परोसा गरम स्वादिष्ट भोजन

इसलिए इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाये एवं योजना को सफल बनाने में सभी नागरिक अपना योगदान दें। कार्यक्रम में 06 माह से 03 वर्ष के 13 बच्चों, 15 से 49 वर्ष के 35 एनीमिक महिलाओं एवं 02 किशोरी बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित लक्षित हितग्राहियों को गरम स्वादिष्ट भोजन भी परोसा गया।

जिला खनिज न्यास निधि मद की राशि का सदुपयोग बच्चों एवं महिलाओं में व्याप्त एनीमिया एवं कुपोषण को दूर करने के लिए किया जा रहा है

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती उषा पटेल ने जिला प्रशासन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के इस पहल का स्वागत करते हुए लोगों को इस योजना से जुड़कर अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह अभियान 02 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ किया गया था। जिसमें लक्षित हितग्राहियों कि संख्या में वृध्दि कर इसे विस्तारित कर प्रारंभ किया गया हैं। कलेक्टर श्री डोमन सिंह द्वारा जिला खनिज न्यास निधि मद की राशि का उपयोग बच्चों एवं महिलाओं में व्याप्त एनीमिया एवं कुपोषण को दूर करने के लिए किया जा रहा है।

पिथौरा के जनपद अध्यक्ष श्रीमती सत्यभामा नाग ने उपस्थित जन समुदाय को लक्षित हितग्राहियों जिसमें 06 माह से 03 वर्ष के कुपोषित बच्चे एवं 14 से 49 वर्ष के एनीमिक महिलाओं को नियमित आंगनबाड़ी केन्द्र आकर योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। इस अवसर पर जनपद सदस्य श्रीमती ललिता पटेल, श्रीमती लक्ष्मी पारेश्वर, श्रीमती रमशिला सिदार, सरपंच श्री आतराम चैहान, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री राकेश गोलछा, एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री जी.आर. नारंग सहित गणमान्य नागरिक, सेक्टर सुपरवाईजर, हितग्राहीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।