दिनांक : 20-May-2024 06:14 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायपुर : नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया की पहल से छत्तीसगढ़ को मिलेगा लाइट मेट्रो रेल

20/02/2021 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

रायपुर. नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आज नई  दिल्ली में केंद्रीय आवासीय एवं शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की। इस दौरान मंत्री डॉ डहरिया ने केंद्रीय मंत्री श्री पुरी को छत्तीसगढ़ में किए जा रहे विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी और समय के साथ प्रदूषण के खतरे और यातायात के दबाव को कम करने लाइट मेट्रो रेल परियोजना के संबंध में चर्चा की। केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने लाइट मेट्रो रेल परियोजना में सहमति जताते हुए प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु हरी झंडी दी है। मंत्री डॉ डहरिया ने छत्तीसगढ़ से जुड़े अन्य कई योजनाओं और कार्यों को लेकर केंद्रीय मंत्री से चर्चा की है। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने नवीन सिटी बसों हेतु केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराने सहित कई मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है।

मंत्री डॉ डहरिया ने केंद्रीय आवासीय और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीपसिंह पुरी से की मुलाकात

नई दिल्ली में आवासीय और शहरी कार्य मंत्री श्री पुरी एवं सचिव से नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया की मुलाकात नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग सहित छत्तीसगढ़ के लिए सौगातों से भरा रहा।  निर्माण भवन में मुलाकात के दौरान मंत्री डॉ डहरिया ने शहरी छत्तीसगढ़ में हो रहे अभिनव प्रयासों और योजनाओं की जानकारी केंद्रीय मंत्री को विस्तार से दी।। चर्चा के उपरांत केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ की तारीफ करते हुए केंद्र सरकार का पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया गया।

इस दौरान मंत्री डॉ. डहरिया ने छत्तीसगढ की राजधानी रायपुर सहित अन्य शहरों की आवश्यकताओं को उनके समक्ष रखा। उन्होंने रायपुर शहर में बढ़ते ट्रैफिक और प्रदूषण की समस्या के निवारण हेतु लाइट मेट्रो रेल परियोजना पर केंद्रीय मंत्री से व्यापक चर्चा की और इसकी जरूरत बताई तो केद्रीय मंत्री श्री पुरी ने परियोजना हेतु प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु हरी झंडी दी है।

रायपुर में लाइट मेट्रो रेल के लिए शीघ्र होगा डीपीआर का काम

मंत्री डॉ. डहरिया ने प्रदेश में यातायात को सुगम और आसान बनाने नवीन सिटी बसों सहित अन्य जरूरतों पर चर्चा की तो उन्होंने केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। इस दौरान अंबिकापुर में स्वच्छता एक्सीलेंस सेंटर खोलने की भी सहमती दी गई है। मुलाकात में केंद्रीय बजट  में घोषित एसबीएम 2.0  योजना के अंतर्गत गोबर से उपयोगी उत्पाद बनाने तथा बायो मेथानाइजेशन प्लांट एवं अन्य औटोमेशन सपोर्ट के लिए लेगसी वेस्ट के वैज्ञानिक रीति से निष्पादन हेतु ग्रे वाटर के उपचार हेतु निकायों में रिफॉर्म्स के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विशेष आर्थिक एवं तकनीकी सहायता तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों के अनुसार केंद्रीय फंड के युक्तियुक्तकरण के साथ केंद्रीय सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण में जिला कलेक्टर की राष्ट्रीय रैंकिग एवं अवार्ड प्रारम्भ करने की बात भी कहीं है। मंत्री डॉ डहरिया ने केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को छत्तीसगढ़ के लिए दिए गए आश्वासन एवं सौगात के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है। मुलाकात के दौरान सूड़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे उपस्थित थे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।