दिनांक : 19-Apr-2024 08:36 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

गरियाबंद में आजिविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

11/09/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, Gariabandh, Raipur    

जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जिले के अग्रणी बैंक के तत्वाधान में आज आजीविका ऋण मेला का आयोजन जनपद पंचायत गरियाबंद के सामुदायिक भवन में किया गया। ऋण मेला में हितग्राहियों को विभिन्न ऋण योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ ही वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के उपाय की जानकारी दी गई। ऋण मेला में लगभग 4 करोड़ की राशि का ऋण स्वीकृत किया गया। शिविर में एनआरएलएम अंतर्गत 48 प्रकरणों में 2 करोड़ 40 लाख 62 हजार रूपये ऋण स्वीकृत की गई। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 8 प्रकरण में 39 लाख 50 हजार रूपये, मुद्रा योजना अंतर्गत 10 लाख 50 हजार, आदिवासी विभाग अंतर्गत 40 हजार, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना अंतर्गत 3 लाख, पशुधन विकास विभाग अंतर्गत 5 लाख 40 हजार रूपये, एक हितग्राही को 9 लाख रूपये का ट्रैक्टर प्रदाय, स्वनिधि अंतर्गत 60 हजार रूपये की ऋण स्वीकृत की गई। इसी प्रकार 9 लोगों के लिए 27 लाख 73 हजार रूपये की केसीसी ऋण स्वीकृत की गई। इसी प्रकार आटो लोन के तहत 4 लोगों को 8 लाख 83 हजार रूपये का लाभ, निजी ऋण अंतर्गत 12 लाख 70 हजार रूपये, हाउसिंग अंतर्गत 19 लाख 87 हजार एवं ट्रांसपोर्ट अंतर्गत 1 लाख 75 हजार रूपये का ऋण लाभ प्रदाय किया गया। इस प्रकार कुल 87 प्रकरणों में 3 करोड़ 79 लाख 90 हजार का ऋण आजीविका ऋण मेला में स्वीकृत किया गया।
लीड बैंक मैनेजर मोहम्मद मोफिज ने बताया की कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के निर्देशानुसार जिले के हितग्राहियों को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के लिए ऋण मेला आयोजित किया गया। ऋण मेला में स्वसहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज, शासकीय एवं स्वरोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना का विस्तार सहित नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन कराने की सुविधा मुहैया करवाई गई। रिजर्व बैंक लोकपाल रायपुर द्वारा वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के उपाय की जानकारी दी गई। इसके साथ ही नए व्यापारी बंधुओ को लोन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई तथा उनके बैंक संबंधित समस्याओं का निराकरण भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव ने किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालिमा ठाकुर, जनपद सीईओ श्री नरसिंग ध्रुव, लीड बैंक मैनेजर मोहम्मद मोफिज, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री प्रकाश चंद रोहरा उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती यादव ने कहा कि कलेक्टर श्री आकाश छिकारा के मार्गदर्शन में एक ही छत के नीचे हितग्राहियों को विभिन्न ऋण योजनाओं से लाभान्वित करने ऋण मेला का आयोजन किया गया है। यहां राष्ट्रीयकृत बैंक, खादी ग्राम उद्योग, जिला व्यापार उद्योग केंद्र सहित अन्य विभाग के स्टॉल लगाया गया। जिससे महिला समूह और व्यापारी आसानी से ऋण योजना का लाभ ले सकते है। इस दौरान उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को समझाईश दी कि जो भी ऋण ले रहे है, उसे निर्धारित समय पर चुकाना भी है। ऋण का उपयोग अपने व्यापार व्यवसाय को स्थापित करने और आगे बढ़ाने के लिए ही करे। महिला समूह इसका विशेष ध्यान रखे। इस दौरान चेंबर अध्यक्ष श्री प्रकाश चंद रोहरा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बहुत अच्छी पहल की है। एक ही छत के नीचे सभी राष्ट्रीयकृत बैंक उपस्थित है। जिले के युवाओं, महिला समूह एवं अन्य लोगों को बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी गई।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।