दिनांक : 05-Feb-2023 01:15 PM   रायपुर, छत्तीसगढ़ से प्रकाशन   संस्थापक : पूज्य श्री स्व. भरत दुदानी जी
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter English English Hindi Hindi
Shadow

अखिल भारतीय परिसंघ कान्फ्रेंस: प्रदेश संयोजक अनिल मेश्राम ने कहा, ‘राज्य के अजा/अजजा संगठनो को आंदोलन हेतु जागृत होना ज़रूरी’

26/01/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, Tribal Area News and Welfare    
  • अधिकार पाना है तो सड़क की लड़ाई लड़नी पड़ेगी – डा.उदित राज
  • राजधानी दिल्ली का आंदोलन ही असरकारी होता है – डा.ओम सुधा
  • राज्य के अजा/अजजा संगठनो को आंदोलन हेतु जागृत होना ज़रूरी – अनिल मेश्राम
  • संगठन और सदस्यो मे एकजुटता हेतु कार्य करना होगा – सुरेन्द्र खूंटे

अनुसूचित जाति जनजाति संगठनो का अखिल भारतीय परिसंघ छत्तीसगढ़ राज्य की गोल मेज कान्फ्रेंस परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद डा.उदित राज के मुख्य आतिथ्य व राष्ट्रीय महासचिव डा.ओम सुधा की अध्यक्षता मे संपन्न हुई। कान्फ्रेंस मे छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलो के प्रमुख सदस्यगण उपस्थित थे।

भारतीय संविधान के शिल्पकार डा.बाबासाहेब आम्बेडकर के तैलचित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन करने के उपरांत डा.उदित राज ने कहा कि राज्यो मे स्थानीय स्तर पर कितना भी लड़ ले लेकिन राष्ट्रीय स्तर की मांगो के लिए केंद्र सरकार को प्रभावित करने देश की राजधानी दिल्ली मे आरक्षण, निजीकरण व भागीदारी संबंधी राष्ट्रवयापी सड़क का आंदोलन ही प्रभावकारी साबित हो सकता है। डा.ओम सुधा ने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा शासकीय संपत्ति को निजी हाथो मे बेचकर आरक्षण को समाप्त करने का षडयंत्र रचा जा रहा है, सरकार देश के 28 करोड़ युवा बेरोजगारो को रोजगार प्रदान नही कर पा रही है और मंहगाई से आम जनता की कमर टूट गई है। सरकार का ध्यान देशहित के कामो से हटकर सिर्फ स्वार्थपरक नीतियो तक सीमित रह गया है।

परिसंघ के प्रदेश संयोजक अनिल मेश्राम ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के संगठनो को एकजुट होकर अपने हक और अधिकार की लड़ाई परिसंघ के बैनर तले लड़नी चाहिए। सुरेन्द्र खूंटे संयोजक ने कहा कि हम सबको मिलकर संगठन को मजबूत बनाये जाने की आवश्यकता है ताकि हम प्रभावकारी आंदोलन प्रदर्शन से सरकार से अपनी बात मनवा सके। राष्ट्रीय सचिव एचके मेश्राम व पूर्व कार्याध्यक्ष सीपी जांगडे ने कहा कि देश के दलितो आदिवासियो के हक और अधिकार की आवाज डा.उदित राज ही उठाते आये है उनका नेतृत्व इन वर्गो के लिए हितकारी है इसलिए परिसंघ को मजबूत बनाना अत्यंत आवश्यक है।

कान्फ्रेंस मे एडवोकेट मनोज मून, प्रदीप सुखदेवे, पी एच अरूण, मुकेश गोंडाने, अजय मेश्राम, खेमराज बघेल, एल एन कोसले, आईडी आशिया, आचल कोसले, स्वर्णिश नारंजे, नरेश पात्रे, प्रीतम कोसले, दिलीप भास्कर, सुरेखा जांगडे, बिंदु जायसी, इंदु ढोक, रविशंकर राजवाडे, अश्विनी राय, गंगादास चंदेल, रमेश बंजारे, मोहन राय, मोहन बंजारे, अश्वनी त्रिवेन्द्र, दीपक बंसोड, रामाराव ढोक, सतीश मिरचे, दीपक बंसोड, एचसी चतुर्वेदी, राजेन्द्र चौहान, रामकुमार जांगडे सहित अनेक प्रमुख सदस्यगण उपस्थित थे।।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।