दिनांक : 14-Apr-2024 11:22 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायपुर : विकास का विश्वास लेकर हजारों की संख्या में पहुंचे उत्साहित लोग

23/12/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत जिले के अभनपुर विकासखंड के ग्राम उकेतरा में शिविर लगाया गया। विभिन्न विभागों ने केंद्रीय योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही हितग्राहियों ने केंद्रीय योजनाओं से मिले लाभ की जानकारी दी।केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रचार-प्रचार के साथ-साथ आम लोगों को उनसे लाभान्वित करने के उद्देश्य से शिविर आयोजित किया जा रहा है।

फागू राम सोनवानी ने कहा कि मैं किसान हूं और मुझे केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना से हर साल 6 हजार रुपए राशि मिलती है। योजना से मिली राशि को मैं खेती किसानी में लगाता हूं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने यह योजना आरंभ की है। इसका मुझे बहुत फायदा मिला है। मैं बहुत खुश हूं इसके लिए मैं सरकार को बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं।

शिविर में आए हितग्राही शोभा राम सोनवानी ने बताया कि मुझे हर महीने निरूशुल्क 35 किलो चावल केंद्र सरकार द्वारा मिलता है और मात्र 17 रुपए प्रति किलो की कीमत पर हर महीने शक्कर मिलता है। इसके साथ ही हमे नमक भी बिल्कुल निशुल्क मिलता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के इस योजना से हम बहुत खुश है और प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद करते हैं।

हितग्राही ममता साहू बताती है कि मैं गांव के स्व सहायता समूह में सचिव के पद पर काम करती हूं। मेरे समूह का नाम जय दुर्गा स्व सहायता समूह है। मुझे गांव की दीदियों ने पशु सखी का काम दिया है। मैं लोगों को पशुओं के टीके और स्वास्थ्य के बारे में बताती हूं। जब गांव में पशुपालन विभाग के अधिकारी आते है तो उन्हें ग्रामीणों के घर ले जाकर पशुओं का टीकाकरण भी करवाती हूं।

सरकार इसके लिए हमे मानदेय देती है उसके लिए मैं सरकार को धन्यवाद देती हूं। साथ ही मैं मोदी जी का बहुत धन्यवाद देती हूं कि विकसित भारत संकल्प रैली के माध्यम से उन्होंने हमें बहुत सी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है।

हितग्राही कमला साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुझे गैस सिलेंडर मिला है। मैं पहले चूल्हा में लकड़ी जला कर खाना बनाया करती थी। जिससे मुझे खाना बनाने में बहुत तकलीफ होती थी। मैं बाकी काम नही कर पाती थी। उन्होंने बताया कि गैस में खाना बनाने से समय की भी बचत होती है। इसके लिए मैं सरकार को धन्यवाद देती हूं।

हितग्राही कृष्णा घृतलहरे बताते हैं कि मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा गांव में ही पक्का मकान मिल गया। पहले मैं कच्चे मकान में रहता था तो मुझे बहुत तकलीफ होती थी बरसात के दिनों में बहुत परेशानी हो जाती थी लेकिन अब पक्का मकान मिल जाने से बहुत आराम है इस योजना के लिए मैं और मेरा परिवार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का बहुत-बहुत धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं।

हितग्राही श्रीमती विनीता ने कहा मैं गांव के महिला स्व सहायता समूह में काम करती हूं। जिसके लिए मुझे हर महीने सरकार द्वारा मानदेय मिलता है। जिससे मैं अपने घर में आर्थिक सहयोग कर पाती हूं।

हितग्राही मथुरा बाई कहती है मुझे बीपी की समस्या है जिसकी दवाई मुझे सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर मिलती है। दवाई के लिए मुझे पैसे खर्च नहीं करने पड़ते क्योंकि गांव में उपस्वास्थ्य केंद्र से मैं दवाई ले लेती हूं और यह मुझे बिल्कुल निशुल्क मिल जाता है इलाज भी निशुल्क होता है इसके लिए मैं केंद्र सरकार का बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूं।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।