दिनांक : 14-Jun-2024 11:47 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘भारत रत्न’ सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का किया अनावरण

25/03/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh    

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के मंडी रोड स्थित लाल चौक में राष्ट्रीय एकता एवं संप्रभुता के प्रतिपालक सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरदार पटेल की कीर्ति भारत के लौह पुरूष के रूप में है। वे अग्रणी स्वंत्रतता संग्राम सेनानी, किसान नेता थे। देश के एकीकरण में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

सरदार वल्लभ भाई के विचार व कार्य सिर्फ गुजराती समाज ही नहीं पूरे देश के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणादायक हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने श्री कच्छ कड़वा पाटीदार समाज की मांग पर चौक में बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने की सहमति दी।

इस अवसर पर विधायक और छत्तीसगढ़ राज्य गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष श्री कुलदीप जुनेजा ने कहा कि सरदार पटेल न सिर्फ आजादी के आंदोलन के मुख्य सूत्रधार रहे, बल्कि एक दूरदर्शी, सेवाभावी व प्रतिबद्धतापूर्ण राजनेता थे, जिन्होंने नव स्वतंत्र भारत में राष्ट्रीय एकता के लिए अपना जीवन समर्पित किया।

महापौर श्री एजाज ढेबर ने कहा कि सरदार पटेल की मूर्ति स्थापित होने से समाज गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने समाज के लोगों को बधाई दी। पाटीदार समाज के अध्यक्ष श्री मोहन भाई पटेल ने कहा कि लौह पुरूष के रूप में प्रतिष्ठित सरदार वल्लभ भाई पटेल जी  की मूर्ति अनावरण के लिए मुख्यमंत्री को साधुवाद दिया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री विकास उपाध्याय, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ योग आयोग श्री ज्ञानेश शर्मा, अध्यक्ष, संस्कृति, पर्यटन एवं मनोरंजन विभाग, नगर पालिका निगम रायपुर श्री आकाश तिवारी, अध्यक्ष एवं पार्षद, जोन क्र.-02, नगर पालिका निगम श्री हरदीप सिंह (बंटी) होरा, पार्षद, राजीव गांधी वार्ड श्री तिलक पटेल, पूर्व विधायक श्री देवजी भाई पटेल, पाटीदार समाज के महामंत्री, श्री नरसिंह भाई पटेल, पूर्व अध्यक्ष, पाटीदार समाज श्री मगन भाई पटेल सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

तीन फीट ऊंची एवं ढाई फीट चौड़ी 65 किलो वजनी प्रतिमा का हुआ अनावरण

लौह पुरूष भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की स्थापना रायपुर (उत्तर) विधानसभा क्षेत्र के टिम्बर मार्केट प्रक्षेत्र में की गई है। रायपुर स्मार्ट सिटी द्वारा गुजराती समाज एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अनुमोदन उपरांत उक्त प्रतिमा का प्रारूप तैयार कराया  गया। लगभग 65 कि.ग्रा. की 14 लाख 50 हज़ार रुपए से बनी यह प्रतिमा तीन फीट ऊंची एवं ढाई फीट चौड़ी है। लौह पुरूष की यह प्रतिमा जी.एफ.आर.पी. (ळसंेे थ्पइमत त्मपदवितबमक च्वसलउमत) से बनी है, जो उत्कृष्ट संक्षारण और थर्मल प्रतिरोधी है।

प्रतिमा का निर्माण स्थानीय मूर्तिकार श्री बिजॉय गोपाल घोष द्वारा किया गया है एवं चौक सौंदर्यीकरण नगर निगम द्वारा कराया गया है। प्रतिमा स्थल पर ग्रेनाइट से निर्मित चबूतरे का निर्माण कर लाइटिंग एवं एक्रेलिक बोर्ड से सजावट की गई है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।