दिनांक : 20-May-2024 05:51 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायगढ़ : चेहरों पर सजी मुस्कान, 710 युवा मेले से ऑफर लेकर लौटे घर, ऐतिहासिक रहा तमनार का रोजगार मेला

04/04/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Raigarh    

तमनार का हाईस्कूल मैदान आज सैकड़ों युवाओं के सपनों के साकार होने का साक्षी बना। यहां जिला प्रशासन के द्वारा वृहत रोजगार मेले का आयोजन किया गया। मेले से 710 युवा आज उद्योगों से ऑफर लेटर लेकर अपने घर लौटे है। तमनार में आयोजित रोजगार मेले में 54 उद्योग, 1231 वेकेंसी लेकर पहुंचे थे। जिसके लिए 2640 युवाओं ने आवेदन किया। शेष रिक्तियों के लिए प्रक्रिया अगले चरणों में बढ़ायी गयी है। जिसे अगले दो दिनों में पूरी कर ली जाएगी। ऑफर लेटर प्राप्त करने वाले युवाओं ने इस आयोजन के लिए कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा व पूरे जिला प्रशासन का आभार जताते हुए इसे एक सराहनीय पहल बताया।

लैलूंगा विधायक श्री चक्रधर सिंह सिदार ने इस मौके पर युवाओं को रोजगार प्राप्ति की बधाई देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में युवाओं के विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि युवाओं के रोजगार देने के लिए एक ओर जहां ऐसे मेलों का आयोजन हो रहा है वहीं दूसरी ओर शिक्षित बेरोजगारों को शासन भत्ता भी प्रदान कर रही है। उन्होंने तमनार में रोजगार मेले के आयोजन को कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की संवेदनशील पहल बताया।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही क्षेत्र के अन्य युवाओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार निरंतर सभी वर्गों के विकास के लिए कार्य कर रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल ने रोजगार मेले के आयोजन को सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवाओं को यहां के उद्योगों में काम मिले इससे अच्छी बात क्या होगी। इस मेले के माध्यम से इस दिशा में प्रशासन ने कदम बढ़ाये है। जिसका लाभ निश्चित रूप से यहां के युवाओं को मिलेगा।

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि रोजगार मेले का उद्देश्य है कि स्थानीय युवाओं को यहां के उद्योगों में अधिक से अधिक एक्सपोजर मिले। उन्होंने कहा कि इस वृहत रोजगार मेले के आयोजन के लिए जिला प्रशासन पिछले एक माह से लगा हुआ था। कई दौर की बैठके विभागों तथा उद्योगों के साथ की गई। जिसके बाद पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार हुई। स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक मौके सृजित हो, यही इस मेले का मकसद था। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को रोजगार मुहैय्या कराने के लिए लगातार प्रयासरत है तथा इस प्रकार के मेले भविष्य में भी आयोजित किए जायेंगे।

सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने भी इस मौके पर पूरे मेले के रूपरेखा के बारे में बताते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर युवाओं में कौशल विकास तथा रोजगार के मौके उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन लगातार कार्य कर रहा है। इस रोजगार मेले में जिले के प्रमुख उद्योगों के साथ बाहर से भी नियोक्ता आए हुए है, जिससे एक विस्तृत प्लेटफार्म युवाओं को मिल रहा है तथा इस प्रकार के आयोजनों से स्थानीय स्तर पर जागरूकता भी बढ़ती है। ऑफर लेटर प्राप्त युवाओं को विधायक लैलूंगा श्री चक्रधर सिंह सिदार, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री निराकार पटेल, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार व सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने ऑफर लेटर प्रदान किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सहोद्रा राठिया, श्रीमती रोहिणी बसंत राठिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत तमनार श्रीमती सविता कमल राठिया, उपाध्यक्ष श्री बुढ़ा गौटिया गुप्ता, सरपंच तमनार सुश्री गुलापी सिदार, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, ममता साहू, सुनीता राठिया, बिहारी लाल पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

तकनीकी तथा गैर तकनीकी 710 पदों पर मेले में ही हुई भर्तियां, शेष में अगले चरण की प्रक्रिया शुरू, जल्द भरे जायेंगे पद  

मेले में तकनीकी तथा गैर तकनीकी दोनों पदों पर भॢतयां की गई। मेले में जिले के विभिन्न उद्योगों के कई टेक्निकल पद जैसे मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, शिफ्ट इंचार्ज, फिटर, वेल्डर, मेल्टर, इलेक्ट्रीशियन, लैब असिस्टेंट, केमिस्ट, मशीन ऑपरेटर्स के साथ ही गैर तकनीकी पद जैसे सेल्स एक्जीक्यूटिव, ब्रांच रिलेशनशिप एक्जीक्यूटिव, कस्टमर रिलेशनशिप एक्जीक्यूटिव जैसे पदों पर भी भर्ती ली गई। जिसमें गैर तकनीकी पदों पर पेटीएम, एयरटेल, एसबीआई लाईफ तथा तकनीकी पदों पर जिंदल, एमएसपी जैसे उद्योगों ने भर्ती की। शेष वेकेंसी पर आवेदन लेकर भर्ती की प्रक्रिया अगले चरण में बढ़ायी गयी है। इन पदों पर भी शीघ्र भर्ती कर ली जाएगी।

नौकरी छोड़ मां का ख्याल रखने जाना पड़ा था, आज प्रशासन की पहल पर फिर मिला रोजगार

खरसिया विकासखंड के जैमूरा गांव के रहने वाले मुकेश कुमार साहू रिटेल सेक्टर में नौकरी की तलाश में थे। उनकी यह तलाश जिला प्रशासन द्वारा आयोजित रोजगार मेले में पूरी हुई। यहां उन्हें आदित्य बिड़ला ग्रुप की पैंटालूंस में फैशन असिस्टेंट का ऑफर मिला। उन्होंने बताया कि कुछ महीने पहले वे रिटेल सेक्टर में ही कार्य कर रहे थे। घर में मां की तबीयत बिगडऩे के बाद उन्हें नौकरी छोड़ गांव जाना पड़ा। घर में सब ठीक होने के बाद वे फिर काम की तलाश में थे लेकिन नौकरी नही मिल पा रही थी। जिला प्रशासन के पहल पर आयोजित इस रोजगार मेले में उन्हें रोजगार मिला है। इसके लिए उन्होंने प्रशासन का बहुत आभार जताया।

नौकरी मिलने से पिता का बटा पाऊंगा हाथ, ये कहना है तमनार के परमानंद का

पिताजी मजदूरी का काम कर के घर का खर्चा चलाते हैं। खेती भी नाम मात्र की है। ऐसे में नौकरी मिलने से मैं अब कम से कम पिताजी का हाथ बटा सकूंगा यह कहना है तमनार आमाघाट के परमानंद सिदार का। वे मेले में अपने लिए रोजगार तलाशने आये थे। उन्हें फूलट्रॉन फाईनेंस कंपनी में ऑफर मिला है। उनका कहना है कि अब मैं अपने घर को बेहतर करने में परिवार वालों को सहयोग दे सकूंगा।

बाहर कर रहा था नौकरी, अब घर के करीब मिला काम

पुसौर विकासखंड के ग्राम सुकुल भटली के रोहित कुमार कहते है कि बारहवीं के पश्चात आईटीआई फिटर करने के पश्चात भिलाई स्टील प्लांट में कार्य कर रहे थे। सोशल मीडिया से पता चला कि रायगढ़ जिले के तमनार में रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। यहां उन्होंने अप्लाई किया और उनका स्काई एलाइज एंड पॉवर लिमिटेड में नौकरी मिल गई। उन्होंने जिला प्रशासन को रोजगार मेला के आयोजन के लिए धन्यवाद किया। जिससे वे घर के पास नौकरी कर पाएंगे।

कालेज से पासआउट हुई अजीता को मिला केमिस्ट का काम

डिग्री कॉलेज से अभी पासआउट हुई अजीता गुप्ता भी आज रोजगार मेले में पहुंची हुई थी। उन्होंने बीएससी की पढ़ाई पूरी की है। वे यहां जिंदल द्वारा जारी केमिस्ट के पद पर भर्ती के लिए अप्लाई किया था। कंपनी में चयन के बाद वे काफी खुश नजर आई। मौके पर ही उन्हें ऑफर लेटर भी मिल गया।

मेले में मिले रोजगार के कई विकल्प

महापल्ली रायगढ़ निवासी निर्मल राठिया कहते हैं कि पहले वह ठेकेदार के अंदर में कार्य कर रहे थे,  इसी बीच रोजगार मेला की जानकारी मिलने के पश्चात विभिन्न कंपनी में अप्लाई करने के पश्चात उसका  तिरुमाला  बालाजी एलाइज प्राइवेट लिमिटेड, तुमीडीह रायगढ़ में  चयन हो चुका है। उन्होंने कहा रोजगार मेला उन युवाओं के लिए बेहतर है जो नौकरी की तलाश कर रहे थे। रोजगार मेला में सभी उद्योग एक ही जगह उपस्थित है। जिससे स्थानीय युवाओं को विभिन्न कंपनियां में एक ही जगह पर अप्लाई करने का अवसर मिल रहा है, साथ ही योग्यता अनुसार युवाओं को नौकरी भी मिली है।

नौकरी मिलने की खुशी शब्दों में नहीं कर सकते बयां

रायगढ़ निवासी नामदेव गुप्ता इलेट्रिकल में आईटीआई किये है। आज रोजगार मेला में भीड़ तो बहुत थी, लेकिन अपने योग्यता अनुसार उद्योगों के रिक्त पदों पर फार्म भर दिया गया, जिससे उनका चयन बीएस स्पंज तराईमाल में हुआ है। उन्हे खुशी हो रही है कि अब खुद के पास नौकरी है। उन्होंने इसके लिए कलेक्टर श्री सिन्हा व जिला प्रशासन के प्रति अपना आभार जताया है।

‘रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल’ से जॉब वेकेंसी का मिलेगा नोटिफिकेशन

जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैय्या कराने के उद्देश्य से रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल लॉच किया गया है। जिसमें पंजीयन करने वाले युवाओं को आगे शासकीय तथा प्राइवेट सेक्टर के जॉब वेकेंसी आने पर नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी मिलेगी।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।