दिनांक : 14-Apr-2024 11:21 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

रायपुर : प्रधानमंत्री ने (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ किया

13/03/2024 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोज़गार आधार जनकल्याण (पीएम-सूरज) राष्ट्रीय पोर्टल का वर्चुअल शुभारंभ किया। साथ ही देश के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों का ऋण सहायता स्वीकृत किया। शहीद स्मारक भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मान किया गया। साथ ही  अंत्योदय स्वरोजगार योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को ऋण राशि का वितरण किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंत्री श्री केदार कश्यप थे। अध्यक्षता सांसद श्री सुनील सोनी ने की। साथ ही उत्तर विधायक श्री पुरंदर मिश्रा, ग्रामीण विधायक श्री मोतीलाल साहु और कलेक्टर डॉ गौरव सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल रूप से अपना संबोधन दिया। मंत्री श्री केदार कश्यप ने संबोेधित करते हुए कहा कि भारतीय गणतंत्र विभिन्नताओं से पूर्ण है, ऐसे में समाज के हर वर्ग का सहारा बनकर राष्ट्रीय विकास की रूपरेखा निर्धारण संकल्पित व साहसिक नीतियों से ही संभव होती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के हर भू-भाग में बसे वंचित परिवारों को सरकार की योजनाओं से जोड़कर राष्ट्रीय मुख्यधारा में शामिल करने जो मार्गदर्शन दिया है, उसके अधीन विगत 10 वर्षों में सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय ने समावेशी मॉडल पर तेजी से काम किया है।

इसके लिए अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सफाई कर्मचारियों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और इनके सशक्तिकरण हेतु रियायती ब्याज दर पर वित्तीय सहायता सहित संपूर्ण मार्गदर्शन की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम में सांसद श्री सुनील सोनी ने संबोधन दिया। कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया और नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में अतिथियों को पुस्तक भेंट स्वरूप दिया गया।

उल्लेखनीय है कि सामाजिक उत्थान एवं रोजगार आधारित जन कल्याण अर्थात सूरज पोर्टल आज प्रधानमंत्री ने शुभारंभ किया। इसके माध्यम से वंचित वर्गों के 01 लाख उद्यमियों को ऋण सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इस पोर्टल पर ऑनलाइन मोड पर ऋण राशि स्वीकृति का भी प्रावधान किया गया है।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।