दिनांक : 23-Feb-2024 06:07 AM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के लिए लैलूंगा विधानसभा के कुंजेमुरा गांव पहुंचे, ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

13/09/2022 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान रायगढ़ जिले के लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र के कुंजेमुरा गांव पहुंचे। मुख्यमंत्री से मिलने ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह दिखाई दिया। मुख्यमंत्री ने तमनार विकासखंड स्थित कंुजेमुरा के श्री हनुमान मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की और प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कुंजेमुरा के गलियों मे पैदल चलकर ग्रामीणों से  मुलाकात की और उनका हालचाल जाना। ग्रामीणों ने भी मुख्यमंत्री का द्वार पर रंगोली सजाकर, दीप जलाकर और आरती कर स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कुंजेमुरा गांव में ग्रामीणों को कई विकास और निर्माण कार्यों की सौगात दी। श्री बघेल ने कुंजेमुरा गांव में घोषणा की है कि ग्राम कुंजेमुरा में शा.उ.मा. विद्यालय में स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा। ग्राम तमनार में नवीन ग्रामीण जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा खोलेंगे। ग्राम तमनार में उप कोषालय खोला जायेगा।

शासकीय कला विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय तमनार में पोस्ट ग्रेजुएट यानी पी.जी. कक्षाएं शुरू होंगी। ग्राम सराईपाली में उप तहसील कार्यालय खोला जायेगा। ग्राम धौराभाठा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु नवीन भवन का निर्माण करवाया जायेगा। ग्राम गोढ़ी में समूह नल जल योजना की सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा। शासकीय कन्या प्राथमिक शाला लैलूंगा का नामकरण सेठ जयदयाल सिंघानिया के नाम पर किया जायेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तमनार का नामकरण स्वर्गीय. जयलाल चौधरी के नाम पर करने की घोषणा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा बढ़़ाने कई सड़कों के निर्माण कार्य की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम तमनार से उरबा होते हुए लैलूंगा तक 28 किमी सड़क का निर्माण होगा। ग्राम हमीरपुर से बरकछार से बंजारी अड़बहाल तक कुल 19 किमी नई सडक का निर्माण करवाया जायेगा। रेंगारबहरी से घरघोड़ा सीमा तक 1.5 किलोमीटर और पेलमा के मड़ियाकछार तक 6 किलोमीटर सड़क निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान ग्रामीणों ने बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी और योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभ के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी पूछे जाने पर बिलासिनी महंत ने बताया कि वे एनीमिया से पीड़ित थीं, अब बिल्कुल ठीक है। योजना के तहत उन्हें गर्म भोजन मिलता था और समय पर जांच भी होती है। धौंराभाटा से आए ग्रामीण ने बताया कि उन्हें बीपी और शुगर की बीमारी है और हाट बाजार क्लिनिक में उन्हें निःशुल्क जांच और दवाई की सुविधा मिल रही है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्रामीणों की समस्या पर कहा कि रायगढ़ जिले में सड़क खराब है मुझे इसकी जानकारी है। अधिकारियों के साथ मेरी बैठक हुई है। बरसात के बाद बहुत जल्द निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे। ग्रामीण लक्ष्मीन धोबा ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को बताया कि उनका जाति प्रमाण नहीं बन पा रहा है, मुख्यमंत्री ने कहा तहसीलदार को आवेदन दें उनका प्रमाण पत्र बन जायेगा।

मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि राज्य सूची में जाति का उल्लेख नहीं होने पर आपको लाभ नहीं मिल पा रहा है। जय माँ गायत्री स्व सहायता समूह संकेरा की महिला ने बताया कि उन्हें आवश्यक समान रखने के लिए भवन निर्माण, गौठान के लिए घेरा और वर्मी खाद रखने के लिए स्थान और सड़क की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने उनकी बात सुनकर कहा कि कलेक्टर साहब ने नोट किया है, बनवा देंगे।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।