दिनांक : 20-Jun-2024 01:58 PM
Follow us : Youtube | Facebook | Twitter
Shadow

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कलार समाज के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल, की गई घोषणाएं

06/06/2023 posted by Priyanka (Media Desk) Chhattisgarh, India    

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि आर्थिक क्षेत्र में हमने बड़े फैसले लिए। किसानों की आय बढ़ाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू की, किसानों की ऋण माफी की। इस साल हम किसानों से 15 क्विंटल की जगह 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदेंगे। लॉकडाउन की विपरीत परिस्थिति में भी हमने 17 रुपये किलो महुआ को 30 रुपये प्रति किलो में खरीदने का काम किया और वनांचल के लोगों को आर्थिक स्थिरता दी। कोदो-कुटकी-रागी की समर्थन मूल्य पर खरीदी की शुरुआत हमने की है और इससे किसानों की आय में जबरदस्त वृद्धि हुई है। मक्का भी समर्थन मूल्य में खरीदा जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले यही हमारा इस प्रयास है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आज बेड़मा में 500 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा गया है। उन्हें बड़े शहरों में काम मिला है । इस तरह हमारे युवा रोजगार पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी दे रहे है ताकि उन्हें अपना लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी हो। हमने पिछले 2 महीने में 48 करोड़ बेरोजगारी भत्ता देकर युवाओं को सम्बल दिया है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा ग्राम बेड़मा विधानसभा केशकाल में आयोजित कलार समाज के शपथ ग्रहण समारोह में की गई घोषणाएं :-

1. शासकीय दण्डकारण्य महाविद्यालय केशकाल को पी. जी. कॉलेज का दर्जा दिये जाने की स्वीकृति। (विकासखण्ड केशकाल, बड़ेराजपुर व फरसगांव के छात्र लाभान्वित होंगे।)

2. डडसेना कलार समाज हेतु केशकाल में सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य की स्वीकृति (लगभग 8000 सामाजिक जन होंगे लाभान्वित) जमीन उपलब्ध कराने निर्देश।

3. बहीगांव में पुलिस चौकी की स्थापना।

4. ब्लॉक मुख्यालय विश्रामपुरी में विश्रामगृह निर्माण की स्वीकृति।

5. रामवन गमन पथ में शामिल प्रसिद्ध ऐतिहासिक धार्मिक स्थल गोबरहिन (गढ़धनोरा) को विकसित करने की स्वीकृति।

6. बेड़मा में सामुदायिक भवन की स्वीकृति।

7. देवतरा, भर्रीपारा, बुडराडीही, पलोरा मार्ग का पुल-पुलियों सहित 7.00 कि.मी. सड़क निर्माण की स्वीकृति।

8. कोपरा भंवरदीग नदी में वृहद पुलिया निर्माण की स्वीकृति।

Author Profile

Priyanka (Media Desk)
Priyanka (Media Desk)प्रियंका (Media Desk)
"जय जोहार" आशा करती हूँ हमारा प्रयास "गोंडवाना एक्सप्रेस" आदिवासी समाज के विकास और विश्व प्रचार-प्रसार में क्रांति लाएगा, इंटरनेट के माध्यम से अमेरिका, यूरोप आदि देशो के लोग और हमारे भारत की नवनीतम खबरे, हमारे खान-पान, लोक नृत्य-गीत, कला और संस्कृति आदि के बारे में जानेगे और भारत की विभन्न जगहों के साथ साथ आदिवासी अंचलो का भी प्रवास करने अवश्य आएंगे।