vishwa-dudh-diwas-niti-aayog
Chhattisgarh Gondwana Special

रायपुर : क्वॉरेेंटाइन सेंटरों में इम्यूनिटी बढ़ाने ’पियो दूध-बनो मजबूत’ कैम्पेन की नीति आयोग ने की सराहना

रायपुर. विश्व दुग्ध दिवस पर आकांक्षी जिले दंतेवाड़ा के क्वॉरेेंटाइन सेंटरों में रूके प्रवासी लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ’पियो दूध-बनो मजबूत कैम्पेन’ की नीति आयोग ने सराहना की है। नीति आयोग ने क्वारेंटाइन सेंटर की फोटो ट्वीट कर बताया कि आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार दंतेवाड़ा में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हल्दी मिला ए-2 गोल्डन मिल्क दिया गया।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सलाह दी जा रही है। इसे देखते हुए दंतेवाड़ा जिले में कलेक्टर श्री दीपक सोनी के मार्गदर्शन में सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों मे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों, आयुर्वेदिक काढ़ा, हरी सब्जियों आदि का सेवन कराया जा रहा है। दूध शारीरिक विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरा होता हैै। यह शरीर के लिए लगभग सभी आवश्यक विशिष्ट पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।

विश्व दुग्ध दिवस पर आकांक्षी जिला दंतेवाड़ा के सेंटरों में पिलाया गया हल्दी मिला गोल्डन दूध

प्रतिदिन दूध पीने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी में सुधार होता है और यह बीमारियों को दूर रखता है। इसके अलावा दूध में हल्दी डालकर पीने से भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विदेशों में हल्दी वाला दूध गोल्डन मिल्क के नाम काफी प्रचलित है। इसे देखते हुए एक जून विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर पशुधन विकास विभाग द्वारा क्वॉरेंटाइन सेंटरों में एटू-गोल्डन मिल्क पिलाया गया। दूध पीकर सांतो, समल, विनीता, पार्वती और बसन्ती ने प्रशासन को धन्यवाद देते हुए खुश होकर बताया कि दूध बहुत स्वादिष्ट है।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply