भारत से इन 50 वस्तुओं के निर्यात पर अमेरिका लगाएगा शुल्क, ट्रम्प का आदेश 1 नवंबर से लागु

बिजनेस न्यूज़ (एजेंसी) | अमेरिका ने 90 वस्तुओं को ड्यूटी फ्री आयात की सूची से हटा दिया है। यानी इन वस्तुओं के आयात पर अमेरिका में अब शुल्क लगेगा। भारत इनमें से करीब 50 वस्तुओं का निर्यात अमेरिका को करता है। इनमें ज्यादातर हैंडलूम और कृषि क्षेत्र के उत्पाद हैं, जिन्हें छोटे-मझोले कारोबारी तैयार करते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह आदेश 1 नवंबर से लागू हो गया है।




ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से भारत का कितना निर्यात प्रभावित होगा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। 2017 में भारत ने जीएसपी के तहत अमेरिका को 5.6 अरब डॉलर का ड्यूटी फ्री निर्यात किया था। अमेरिका को कुल निर्यात 47.8 अरब डॉलर का था।

अमेरिका ने इन वस्तुओं को अभी तक जनरलाइज्ड सिस्टम आफ प्रेफरेंस (जीएसपी) के तहत रखा था। इस सूची में शामिल वस्तुओं पर वहां आयात शुल्क नहीं लगता है। जीएसपी का सबसे ज्यादा लाभ भारत को मिलता है। इसलिए माना जा रहा है कि 90 वस्तुओं को इस सूची से हटाने से सबसे ज्यादा नुकसान भी भारत को ही होगा।

उद्योग चैंबर फिक्की अमेरिकी विदेश व्यापार कार्यालय से इस पर पहले ही विरोध जता चुका है। इसने कहा था कि इससे भारत के निर्यात आधारित सेक्टर तो प्रभावित होंगे ही, इन वस्तुओं का इस्तेमाल करने वाली अमेरिकी इंडस्ट्री के लिए भी लागत बढ़ेगी। जून में भारत सरकार ने भी ट्रंप प्रशासन से जीएसपी ना हटाने का आग्रह किया था। जीएसपी के तहत अमेरिका अल्प विकसित और विकासशील देशों की इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए वहां से चुनिंदा वस्तुओं के आयात पर शुल्क नहीं लगाता है। हालांकि शुल्क मुक्त आयात की सीमा तय होती है।

ट्रंप ने पिछले साल कहा था कि विकासशील देश सीमा से ज्यादा मात्रा में निर्यात कर रहे हैं। भारत के अलावा पाकिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, थाईलैंड, सूरीनाम, फिलीपींस, इक्वाडोर और इंडोनेशिया इस आदेश से प्रभावित होंगे।

भारत से इन वस्तुओं के निर्यात पर अब से शुल्क लगेगा

भारत से निर्यात होने वाली अरहर दाल, सुपारी, तारपीन गम, प्रिजर्व किए हुए आम, सैंडस्टोन, टिन क्लोराइड, बेरियम क्लोराइड, बफेलो लेदर, हैंडलूम कॉटन फैब्रिक, हैंडलूम कार्पेट, सोने की परत चढ़े बेस मेटल के नेकलेस पर शुल्क लगेगा।

भारत से अमेरिका को 3,500 वस्तुओं का ड्यूटी फ्री निर्यात

अमेरिका ने 129 देशों की करीब 4,800 वस्तुओं को जीएसपी में रखा था। भारत से अमेरिका को करीब 3,500 वस्तुओं का ड्यूटी-फ्री निर्यात होता है। इनमें टेक्सटाइल, इंजीनियरिंग, ज्वैलरी और कई तरह के कैमिकल भी शामिल हैं।

भारत से 5.6 अरब डॉलर का ड्यूटी फ्री आयात किया 

21.2 अरब डॉलर कुल आयात
5.6 अरब डॉलर भारत से
4.2 अरब डॉलर थाईलैंड से
2.5 अरब डॉलर ब्राजील से
(आंकड़े 2017 के, स्रोत- अमेरिकी विदेश व्यापार कार्यालय)



Leave a Reply