Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ : कल 8 जून से नियमो के साथ खुलेंगे मंदिर, धार्मिक संस्थान, कन्टेनमेंट जोन में राहत नहीं

रायपुर. धार्मिक स्थानों को 8 जून से खोलने का फैसला केंद्र ने राज्य सरकाराें पर छोड़ दिया था। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार की शाम नई गाइडलाइन जारी कर धार्मिक स्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार का आदेश आने के बाद धार्मिक केंद्रों ने भी संक्रमण से सुरक्षा के लिए जरूरी कवायद शुरू कर दी है। कई मंदिर-मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारों में शनिवार की देर रात तक सेनिटाइजर टनल इंस्टॉल करने का काम चलता रहा।

सोमवार को जरूरी सावधानियों के साथ धार्मिक स्थल खुल जाएंगे। यहां आने-जाने वालों को सभी नियमों का पालन करना होगा। धार्मिक स्थलों को खोलने से तैयारी पहले से ही शुरू कर दी गई है। शनिवार को सभी जगहों में सफाई का काम पूरा किया गया। रविवार को धार्मिक स्थानों को सेनिटाइज किया जाएगा। इन सभी जगहों में किसी को भी बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंदिर आने वाले लोगों से कहा गया है कि वे बाजार से लाया हुआ प्रसाद न चढ़ाएं।

मस्जिदों में लोग कालीन या चटाई के बजाय फर्श पर नमाज पढ़ेंगे। गिरजाघरों में अब भी लोगों के आने-जाने पर पाबंदी रहेगी। ईसाई समाज के प्रमुखों के फैसला होने तक ऑनलाइन आराधना ही जारी रहेगी। इधर, गुरुद्वारों में लंगर तो होगा, लेकिन लोगों को बिठाकर खिलाने के बजाय उन्हें पार्सल दिया जाएगा।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply