Chhattisgarh Tourism Video

नवरात्रि विशेष: जानिए गंगरेल बांध के समीप स्थित माता अंगारमोती के बारे में

गंगरेल बांध जिसे आर. एल. बांध ( रविशंकर सागर बांध ) भी कहते है। सागर बांध भारत के छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में स्थित है। यह महानदी नदी के पार बनाया गया है छत्तीसगढ़ में यह सबसे लम्बा बांध है। यह बांध वर्षभर के सिचाई प्रदान करता है जिससे किसान प्रतिवर्ष दो फसलों का उत्पादन कर सकते है और भिलाई स्टील प्लांट और नई राजधानी रायपुर को भी पानी प्रदान करता है। प्लांट में 10 मेगावाट की हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर क्षमता है। यह रायपुर राजधानी से 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सन् 1978 में जब गंगरेल बांध बनकर तैयार हुआ उस समय अनेक गाँव के साथ अनेक देवी-देवतओं के मंदिर भी जल में समां गए थे, जिनमें से एक माँ अंगारमोती का मंदिर भी था। इसके पश्चात विधि-विधान के साथ देवी की मूर्ति को पूर्व स्थान से हटाकर गंगरेल बांध के समीप स्थापित किया गया है। यहाँ विशाल वृक्ष के नीचे खुले चबूतरे पर उनकी प्राण-प्रतिष्ठा की गई है। चूंकी देवी को वन देवी भी कहा जाता है इस कारण खुले स्थान पर ही उनकी पूजा की जाती है।

यह भी मान्यता है कि यहाँ देवी लोगों की मनोकामना पूरी कर देती है। मनोकामना पूर्ण होने के पश्चात यहाँ बलि देने की भी प्रथा है। कहा जाता है कि हर शुक्रवार को बलि देने वालों का तांता लगा होता है। दीपावली के बाद प्रथम शुक्रवार को देवी के मंदिर में विशाल मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न गावों के देवी-देवता समेत हजारों लोग आते हैं।

इसके साथ ही प्रतिवर्ष चैत्र व शारदीय नवरात्र में भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होते हैं।धमतरी के बारे में और करीब से जानने के लिए आप स्वयं धमतरी में आमंत्रित है। बांध के आस पास माँ विंध्यवासिनी ,अंगारमोती मंदिर है जो अपनी कला सांस्कृतिक के लिए प्रसिद्ध है। गंगरेल बांध जाने का सबसे अच्छा समय मानसून के समय है मानसून में बांध बारिश के पानी से पूरी तरह भरा रहता है।

वीडियो देखे

यह रायपुर शहर के लिए पीने का पानी का सबसे बड़ा स्त्रोत है । यहां का सूर्यास्त देखने बारहों महीने सैलानियों के आना लगा रहता है । पर्यटक यहां विशेष रूप से मानसून के समय ज़्यादा आते है क्योकि बांध मानसून के बारिश से पूरा भर जाता है।

गंगरेल बांध कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग से: राजधानी रायपुर से 90 किमी दूर धमतरी के उत्तर में स्थित है। यहाँ से नियमित रूप से न्यूनतम किराए में बसें उपलब्ध हैं। आप या तो सीधे धमतरी के लिए यह फिर रायपुर घूमते हुए भी धमतरी जा सकते हैं।

ट्रेन से: निकटतम रेलवे स्टेशन रायपुर रेलवे स्टेशन है। यह नियमित रूप से भारत के अन्य राज्यों के लिए भी उपलब्ध हैं।

फ्लाइट से: धमतरी का निकटतम एयर बेस रायपुर में जो धमतरी से 16 किलोमीटर दूर है।

क्या आपको यह ब्लॉग पसंद आया? कृपया टिप्पणी करें। यदि आप इसके बारे में कोई नई बात जानते हैं तो कृपया हमें बताएं।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply