10 घंटे डाउन रहने के बाद दुरुस्त हुए फेसबुक-इंस्टाग्राम; कंपनी ने कहा, यह साइबर अटैक नहीं

सैन फ्रांसिस्को (टेक्निकल न्यूज़) | फेसबुक और इंस्टाग्राम ने 10 घंटे डाउन रहने के बाद अब ठीक से काम करना शुरू कर दिया है। इंस्टाग्राम ने गुरुवार सुबह 10.10 बजे यह जानकारी दी। बुधवार रात से यूजर फेसबुक और इंस्टाग्राम को एक्सेस नहीं कर पा रहे थे। ट्विटर के जरिए वो इसकी शिकायत कर रहे थे। यूजर्स का कहना था कि वो या तो एक्सेस ही नहीं कर पा रहे या फिर एप्लिकेशंस पूरी तरह काम नहीं कर रहे।

कई इलाकों में वॉट्सऐप भी डाउन रहा

कई इलाकों में वॉट्सऐप यूजर्स से भी शिकायतें मिली थीं। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने कहा था कि उनकी टीम दिक्कतें दूर करने में जुटी हुई हैं। फेसबुक ने यह भी साफ किया है कि उसके नेटवर्क पर कोई साइबर अटैक नहीं हुआ है। वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक उत्तरी अमेरिका और यूरोप के फेसबुक यूजर्स को सबसे ज्यादा दिक्कतें हुईं।

पिछले साल दिसंबर में ब्रिटेन, भारत, अमेरिका और यूरोप के कई देशों के यूजर्स ने ट्वीट कर बताया था कि वो फेसबुक अकाउंट से अपने आप लॉग आउट हो रहे हैं और दोबारा लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं। इससे पहले नवंबर में भी फेसबुक के सर्वर की दिक्कत की वजह से ऐसा हुआ था। सितंबर में नेटवर्किंग की समस्या की वजह से यूजर्स को परेशानी हुई थी।

दुनियाभर में फेसबुक के 152 करोड़ डेली एक्टिव यूजर

दुनियाभर में फेसबुक के 152 करोड़ डेली एक्टिव और 232 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर हैं। एशिया पैसिफिक में मंथली एक्टिव यूजर की संख्या सबसे ज्यादा 94.7 करोड़ है।

Leave a Reply