Teachers Day: शिक्षक दिवस पर Google ने डूडल के साथ किया सेलिब्रेट

रायपुर | Google एनिमेटेड डूडल के साथ दुनिया भर के हर शिक्षक को समर्पित किया है। डूडल एक घूमने वाले ग्लोब का है जो चश्मा पहने हुए है और कई विषयों से घिरा हुआ है। किताबो के साथ साथ खेल, संगीत, खगोल विज्ञान और रसायन शास्त्र के इमेज बने है जिसका मतलब है केवल किताबी ज्ञान ही ज्ञान नहीं है। 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है जबकि यूनेस्को द्वारा नामित विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। हम 5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में शिक्षक दिवस मनाते हैं जो एक अनुकरणीय शिक्षक थे। वह एक दार्शनिक, विद्वान और राजनेता भी थे और देश के युवाओं को शिक्षा देने के लिए समर्पित थे।




शिक्षकों दिवस का जश्न मनाने की परंपरा 1962 से शुरू हुई। स्कूल और कॉलेज में इस दिन अपने शिक्षकों को ज्ञान के विशाल संसार में मार्गदर्शन करने के निरंतर प्रयासों के लिए दिल से धन्यवाद देते हैं। एक शिक्षक एक मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक है जो हमारे बचपन से लेकर हमारे वयस्क जीवन तक हमें बहुत प्रभावित करता है।

Google के डूडल की तरह, हमारे शिक्षकों को हमेशा हमें अकादमिक सिखाना नहीं पड़ता है। वे हमारे संगीत शिक्षक या हमारे चित्रकारी शिक्षक हो सकते हैं। वे हमारे खाना पकाने के शिक्षक भी हो सकते हैं। हमारे शिक्षकों ने हमें सिखाया कि ज्ञान को किताबों से बांधना नहीं है। उनके बिना हम खो गए होते।

तो आज Google के साथ शिक्षक दिवस मनाएं और हमारे सभी शिक्षकों को धन्यवाद दें। अध्यापक दिवस की शुभकामनाएं!



Leave a Reply