सुरक्षाबलों ने 6 महिला समेत 8 नक्सली किए ढेर, मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान शहीद - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

सुरक्षाबलों ने 6 महिला समेत 8 नक्सली किए ढेर, मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान शहीद

सुकमा (एजेंसी) | यहां के किस्टाराम साकलेर में सोमवार को मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 6 महिला समेत 8 नक्सलियों को मार गिराया। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के दो जवान भी शहीद हो गए हैं। उधर, चिंतागुफा के एलमागुडा में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने एक जख्मी नक्सली को भी गिरफ्तार कर लिया।

सुकमा एसपी अभिषेक मीणा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुकमा के किस्टाराम के सकलार गांव के पास एसटीएफ और डीजारजी के जवान सर्चिंग पर थे। इसी दौरान नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवाबी कार्रवाई में नौ नक्सली ढेर हो गए। डीआरजी के दो जवान दीर्दो माडवी जोगा नक्सलियों की फायरिंग में शहीद हो गए।

ऑपरेशन प्रहार-4 के तहत फोर्स रविवार सुबह 8 बजे किस्टाराम सहित अलग-अलग कैम्प से आॅपरेशन के लिए निकली। 44 किमी पैदल चलने के बाद साकलेर के पास सुबह करीब 9.30 बजे नक्सिलयों से मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से करीब पांच घंटे तक गोलीबारी होती रही। इस दौरान डीवीसी मेंबर गगनपल्ली निवासी ताती भीमा और गोडेलगुड़ा निवासी राजे समेत आठ नक्सली मारे गए। सभी नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं।




घटनास्थल से 10 हथियार भी बरामद किए गए। इनमें एक एसएलआर, एक बोल्ट एक्शन राइफल, दो 315 बोर, एक 12 बोर और पांच भरमार बंदूक शामिल हैं। सुकमा एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि मुठभेड़ में डीआरजी के दो जवान भी शहीद हुए हैं। स्पेशल डीजी नक्सल ऑपरेशन डीएम अवस्थी ने बताया कि ऑपरेशन प्रहार-4 के तहत ये अब तक की सबसे बड़ी सफलता है।

सीआरपीएफ ने जख्मी नक्सली गिरफ्तार किया

सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन 206 के जवान चिंतागुफा के एलमागुडा गोंदराजपाड के पास सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान नक्सलियों ने हमला कर दिया। जवाबी फायरिंग में एक नक्सली जख्मी हुआ। सुरक्षाबलों ने उसे पकड़ लिया। बाकी नक्सली मौका देखकर भागने में कामयाब हुए। मौके से हथियार और विस्फोटक सामग्री भी बरामद हुई है।

सुकमा के रहने वाले हैं दोनों जवान

शहीद दोनों जवान सुकमा जिले के ही रहने वाले थे। दिरदो रामा गोलापल्‍ली थाना क्षेत्र के बुरुमपाड़ के जबकि माड़वी जोगा गोंडीगुड़ा के रहने वाले थे। पोस्टमार्टम के बाद शवाें को उनके पैतृक गांव भेजा जाएगा।

फरसेगढ़ में भी एक नक्सली मारा गया 

बीजापुर के फरसेगढ़ में जवानों ने एक वर्दीधारी नक्सली को मार गिराया। नीलमडगु के जंगलों में डीएफ, डीआरजी व एसटीएफ की टीम ऑपरेशन चला रही थी। रविवार को नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। सर्चिंग में जवानों को एक वर्दीधारी नक्सली का शव व एक थ्री नॉट थ्री बंदूक मिली। गोली लगने से आरक्षक सुखराम गोटा घायल हो गए हैं।

नारायणपुर में रेकी कर रहे 3 नक्सली गिरफ्तार

नारायणपुर पुलिस ने रेकी कर रहे 3 नक्सलियों को टेडोंगर से गिरफ्तार किया है। एसपी जितेंद्र शुक्ल ने बताया कि चिहरा गांव के पास पुलिस ने तीन संदिग्धों धनीराम कश्यप, जमधर कश्यप और सुकालू कोर्राम को पकड़ा। धनीराम ने माअोवादियों की स्वास्थ्य शाखा व जमधर ने सदस्य व सुकालू ने मिलिशिया सदस्य होना स्वीकारा है।

नक्सलियों ने की कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या 

बीजापुर में जांगला थाने के इंगुम में रविवार देर रात सशस्त्र नक्सलियों ने कांग्रेस कार्यकर्ता दीपक परसा (22) की घर के बाहर हत्या कर दी। इलाके में नक्सलियों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार कर रखा था। घटना को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है। एएसपी देवांग पटेल ने बताया कि जांच के लिए पुलिस टीम को भेजा गया है।

तेलंगाना पुलिस के साथ ऑपरेशन 

विवेकानंद सिन्हा, बस्तर आईजी ने कहा, “छत्तीसगढ़ के बाद अब तेलंगाना में चुनाव हैं। ऐसे में तेलंगाना पुलिस के साथ मिलकर बस्तर और तेलंगाना के सीमावर्ती इलाकों में लगातार ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। मिलने वाले हर छोटे-बड़े इनपुट पर काम किया जा रहा है।”



Leave a Reply