kailash-kher-bastar-art-twit
Chhattisgarh Gondwana Special

छत्तीसगढ़ी शिल्पकारी के मुरीद हुए सिंगर कैलाश खेर : सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बस्तर आर्ट की तारीफ की

छत्तीसगढ़ की नायाब बुनकरी के कायल तो देश भर में हैं। अब इसके मुरीद फिल्मी सितारे और गायक गायिका भी हो गए हैं। हाल ही में प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर ने सोशल मीडिया पर कोसा साड़ियों पर बस्तर आर्ट की फोटो पोस्ट कर छत्तीसगढ़ के बुनकरों की तारीफ की है। प्रदेश के परंपरागत हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों की बिक्री अमेजन पर ऑनलाइन भी की जा रही है, जहां बहुत अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है।

ऑनलाइन पोर्टल अमेजन पर हैंडलूम प्रोडक्ट को मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स

छत्तीसगढ़ की बुनकरी की तारीफ करते हुए अपनी पोस्ट में खेर ने लिखा है हमारी शिल्प धरोहर थी जिससे विदेशी प्रभावित हो कर भारत प्रेमी हुए। आज भारत के लोग स्वयं समृद्ध व सक्षम हैं। पोस्ट में कैलाश खेर ने कोसा साड़ियों पर बस्तर आर्ट की फोटो भी पोस्ट की है साथ ही लिखा है कि ‘हमारे बुनकरों और शिल्पियों को आत्मनिर्भर बना रहा बस्तर छत्तीसगढ़ का ये मोटिफ छापा’। उन्होंने इस पोस्ट में बिलासा एम्पोरियम रायपुर और छत्तीसगढ़ के ग्रामोद्योग विभाग के मंत्री गुरु रुद्रकुमार को टैग भी किया है।

गौरतलब है कि देशभर में छत्तीसगढ़ की कोसा सिल्क साड़ियां काफी पसंद की जाती है। यहाँ के कोसा सिल्क में उच्च गुणवत्ता और महीन बुनकरी का काम होता है। छत्तीसगढ़ की सिल्क साड़ियों में खासतौर पर टसर सिल्क, घीचा सिल्क, लिनेन, रॉ सिल्क, आरी सिल्क, मटका टसर का खासा क्रेज देखने को मिलता है। कोविड महामारी को देखते हुए छत्तीसगढ़ में बुनकरों और शिल्पियों के उत्पादों की बिक्री के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग की व्यवस्था भी की गई है। अमेजन पर ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से लोग अब घर बैठे ही आर्डर कर रहे हैं।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply