ऑस्ट्रेलिया के अखबार हेराल्ड सन ने बनाया सेरेना का विवादित कार्टून, राइटर जेके रोलिंग ने भी इसे नस्लीय कहा - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

ऑस्ट्रेलिया के अखबार हेराल्ड सन ने बनाया सेरेना का विवादित कार्टून, राइटर जेके रोलिंग ने भी इसे नस्लीय कहा

सिडनी (एजेंसी) | सेरेना विलियम्स यूएस ओपन में अंपायर से झगड़े के बाद एक बार फिर सुर्खियों में हैं।  हालांकि, इस बार इसकी वजह उनकी जीत-हार या कोई विवाद नहीं, बल्कि एक कार्टून है। एक ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट ने सेरेना का कार्टून बनाया है। इसे नस्लीय और महिला विरोधी बताया जा रहा है। हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने भी इसे ‘नस्लीय और लिंगभेद’ से भरा करार दिया है।






मार्क नाइट का यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के ‘हेराल्ड सन’ अखबार में प्रकाशित हुआ। इसमें सेरेना विलियम्‍स को यूएस ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है। सेरेना शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से हार गई थीं. उन्होंने इस मैच के दौरान अंपायर से कई बार बहस की थी।

हैरी पॉटर की लेखिका जेके रोलिंग ने कहा कि “यह कार्टून इस बात की मिसाल है कि कैसे दुनिया की महान खिलाड़ियों में से एक का आकलन करते वक्त नस्लीयता और लिंगभेद को भी आधार बना लिया गया।” हालांकि, सोशल मीडिया पर इस बात पर बहस होती रही कि यह कार्टून नस्लीय है या नहीं। एक यूजर ने लिखा, “कोर्ट में कुछ भी व्हाइट या ब्लैक नहीं होता। इसलिए इसे मुद्दा ना बनाएं. यह खेलभावना की बात है।”

मेरा कार्टून सेरेना के व्यवहार पर आधारित है: मार्क

सेरेना का यह कार्टून मार्क नाइट ने बनाया है। उन्होंने इस पर विवाद होने पर कहा, “हेराल्ड सन में छपा मेरा आज का कार्टून सेरेना विलियम्स के खराब व्यवहार पर आधारित है”  हेराल्ड सन के संपादक डेमोन जांस्टन ने भी कहा, “सेरेना के कार्टून में कुछ भी ऐसा नहीं है, जिसे नस्लीयता या लिंगभेद से जोड़ा जाए। ” इसके साथ ही अखबार ने इस कार्टून पर माफी मांगने के सवालों को खारिज कर दिया है।



Leave a Reply