Chhattisgarh

रायपुर : स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई से लेकर सभी व्यवस्थाओं का हो रहा वर्चुअल निरीक्षण

प्रदेश में 2 अगस्त से स्कूल प्रारंभ होने के बाद बच्चों की चहल-पहल बढ़ गई है। अध्ययन-अध्यापन का कार्य भी शुरू हो गया है। स्कूलों में कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाईडलाईन का पालन किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में पढ़ाई से लेकर सभी व्यवस्थाओं के निरीक्षण के लिए वर्चुअल मॉनिटरिंग प्रणाली की शुरूआत की है। इसके अंतर्गत शिक्षा अधिकारी वर्चुअल माध्यम से स्कूलों का जायजा ले रहे हैं।

वर्चुअल निरीक्षण में शाला की व्यवस्था, मध्यान्ह भोजन, साफ-सफाई, मैदान-प्रांगण, टीचिंग लर्निंग मटेरियल, विद्यार्थी विकास सूचकांक और बच्चों के स्तर जांच की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने आज कोरिया जिले के विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम सकड़ा और सरगुजा जिले के विकासखण्ड सीतापुर के ग्राम जामझारिया के प्राथमिक स्कूल की व्यवस्थाओं का वर्चुअल जायजा लिया। बच्चों के पढ़ाई के स्तर की जांच की गई। अधिकारियों ने बच्चों से पढ़ाई के संबंध में सवाल-जवाब कर बच्चों की समझ का आंकलन किया।

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा सभी अधिकारियों को निर्धारित जिले से प्रति माह 5-5 स्कूल का वर्चुअल निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को वर्चुअल निरीक्षण में स्कूलों के बाहरी परिवेश से लेकर स्कूल के भीतर मध्यान्ह भोजन, साफ-सफाई, पीने का पानी, बच्चों की पुस्तकों से लेकर उनकी पढ़ाई आदि की जानकारी लेनी है। उन्होंने कहा है कि वर्चुअल निरीक्षण में शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे नवाचार और उल्लेखनीय कार्यों को अन्य स्कूलों में भी उसी प्रकार व्यवस्था करने के लिए कहा जाए।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June