संघ करेगा भाजपा का चुनावी प्रचार, साथ ही दी नसीहत "कांग्रेस फेल, भाजपा के लिए अच्छे अवसर मगर रहें सावधान " - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

संघ करेगा भाजपा का चुनावी प्रचार, साथ ही दी नसीहत “कांग्रेस फेल, भाजपा के लिए अच्छे अवसर मगर रहें सावधान “

रायपुर (एजेंसी) | अगले महीने से चुनाव है और धीरे-धीरे चुनावी की गर्मी बढ़ती जा रही है, सभी पार्टियां प्रचार करने में जुट गई है। लेकिन इस बार के चुनावों में अभी तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की इसमें भूमिका को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। हालांकि संघ ने पिछले दिनों एक गोपनीय बैठक में चुनाव को लेकर अपना नजरिया व रूख स्पष्ट कर दिया है। संघ ने विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा को कई नसीहतें दी हैं।




इसे लेकर भाजपा में बड़ी चर्चा है। संघ ने प्रत्याशी चयन, मुद्दों, कांग्रेस की स्थिति और चुनाव में भाजपा के अवसर को लेकर कई बातें रखी हैं। हालांकि संघ नेता ने यह भी कहा कि संघ को राजनीति व चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है।

समाज में पैठ बनानी है तो हर वर्ग को साथ लेकर चले -संघ

राज्य में संघ के समन्वय बैठक में भाजपा से साफ कह दिया गया है कि वह चुनाव में अपनी स्ट्रेटजी बदले। समाज में पैठ बनानी है तो हर वर्ग को साथ लेकर चले। चौथी बार सरकार बनानी है तो ऐसे लोगों को अनदेखा किया जाए जो समाज में अपने दबदबे को लेकर टिकट मांगते हैं। साफसुथरी छवि के जीतने वाले लोगों को टिकट दी जाए। हालांकि संघ नेता ने यह भी कहा कि संघ को राजनीति व चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन इसके बावजूद संघ सालभर में दो बार समन्वय बैठकें करता है। इनमें संघ से जुड़े भाजपा समेत संगठनों से बात होती है। इस बार समन्वय बैठक में भाजपा व करीब तीन दर्जन संगठनों ने शिरकत की। इसमें संघ ने अपने आंकलन से भाजपा को अवगत कराया कि चुनाव उसके लिए सहज हो सकते हैं। इसकी बड़ी वजह है कि कांग्रेस अपनी रणनीति में लगातार फेल हो रही है।

कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं बचा -संघ 

उसके पास मुद्दे नहीं हैं और वह केवल भाजपा को टारगेट कर रही है। सोशल मीडिया में भी उसका हर पोस्ट में भाजपा का जिक्र होता है। बिना भाजपा का उल्लेख किए कांग्रेस के पोस्ट पूरे नहीं होते। इससे भाजपा का ही प्रचार हो रहा है। संघ के अनुसार भाजपा के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है उसके खिलाफ एंटी इनकंबेंसी नजर नहीं आ रही है। इसकी वजह कांग्रेस का जनता के मुद्दों को नहीं उठाना है। यदि कांग्रेस ऐसा करती तो भाजपा के फाइट नेक-टू-नेक हो सकती थी।

कांग्रेस फेल, भाजपा के लिए अच्छे अवसर मगर रहें सावधान

संघ ने भाजपा को अपने इस आंकलन से भी अवगत कराया है कि अभी स्थित ठीक है। कुछ दिनों बाद भाजपा के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह व अन्य नेताओं के राज्य में लगातार दौरे होंगे तो पार्टी चुनाव में और मजबूत हो जाएगी। संघ ने भाजपा को इस बात से भी आगाह किया है कि कई लोग संघ का नाम लेकर टिकट के लिए उम्मीदवारी कर रहे हैं। जबकि सभी दावेदारों के साथ ऐसा नहीं है। लगातार भाजपा के सत्ता में बने रहने से कई लोग खुद को संघ का आदमी बताने लगे हैं। संघ नेताओं ने ऐसी घटनाओं का उदाहरण भी दिया। संघ का केवल एक फामूर्ला है जो संघ को मानता है वह संघ का है। संघ नेताओं ने यह भी साफ भाजपा या सरकार की ओर से ऐसा कोई काम न हो जिससे संघ को परेशानी हो।



Leave a Reply