File Photo
Chhattisgarh

रायपुर : अगले सप्ताह 30 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन मिलेंगे :राज्य को तीन सप्ताह में 90 हजार इंजेक्शन की आपूर्ति होगी

प्रदेश मेें रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। इसके लिए की गई निविदा सफल रही है और संबंधित कंपनी द्वारा अगले तीन सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 30 हजार इंजेक्शन के मान से कुल 90 हजार इंजेक्शन की आपूर्ति की जाएगी जो कल 18 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कार्पाेरेशन के प्रबंध संचालक श्री कार्तिकेय गाोयल ने बताया कि कल से राज्य को हर सप्ताह 30 हजार यानी अगले तीन सप्ताह में 90 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन मिलेंगे। इसमें से अगले दो दिन में 3 हजार इंजेक्शन मिलेंगे, फिर शेष इंजेक्शन कंपनी द्वारा तय मात्रा और समय सीमा में दिए जाएंगे। ये इंजेक्शन प्रदेश के शासकीय मेडिकल कालेजों , जिला अस्पतालों एव शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में जहां कोविड मरीजों का इलाज हो रहा है ,दिए जाएंगे। इसके अलावा दवाई कंपनियां, प्राइवेट अस्पतालों में इस इंजेक्शन की सीधे आपूर्ति कर रही हैं।

प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन  पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध : निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही

प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और इसकी निरंतर आपूर्ति के लिए राज्य शासन प्रयासरत है। वर्तमान में राज्य के पास 243 मेटिक टन मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है । डाॅ अयाज तंबोली ने बताया कि रायपुर मेडिकल कालेज को एन एम डी सी जगदलपुर से 150 ऑक्सीजन सिलेंडर  दिए जा रहें, जो कल 18 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएंगे।  इसके अतिरिक्त  मेडिकल कालेज रायपुर द्वारा दो निर्माता कंपनियों को अलग से आक्सीजन आपूर्ति का भी आदेश दिया गया है और वहां से भी आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।  राजनांदगांव में भी 150 सिलेंडर कल से उपलब्ध हो जाएंगे। इसके अलावा अन्य निर्माता कंपनियों से भी आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply