सात दिन के लिए विशाल मेगा मार्ट में ताला जड़ा, 2 दिन में खुला, कमिश्नर बोले, "किसी की जान ताे नहीं जा रही जो आज ही कार्रवाई करूं, आज संडे है" - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

सात दिन के लिए विशाल मेगा मार्ट में ताला जड़ा, 2 दिन में खुला, कमिश्नर बोले, “किसी की जान ताे नहीं जा रही जो आज ही कार्रवाई करूं, आज संडे है”

राजनांदगाव (एजेंसी) | जिस विशाल मेगा मार्ट मॉल की अव्यवस्था को लोगों के जान का खतरा बताकर निगम प्रशासन ने सात दिन के लिए सील कर दिया था, वह मॉल मापदंड पूरा किए बगैर ही शुरू हो गया है। दो दिन के भीतर ही संचालक ने बगैर किसी स्वीकृति मॉल शुरू कर दिया और अफसर जानकारी के बाद भी इसे अनदेखा कर रहे हैं।

इस कदर मनमानी: नियम ताक पर, जांच व शर्तें भी अधूरी 

निगम प्रशासन ने जारी नोटिस में मॉल संचालक से कहा था कि वे सात दिन के भीतर मॉल में रोशनदान, एयरकंडीशनर, फॉयर सेफ्टी सिस्टम सहित सफोकेशन के दूर करने की व्यवस्था करें। सात दिन के भीतर ये समस्या दूर करके अपनी रिपोर्ट दें। इसके बाद निगम के अफसर फिर से पहुंचकर जांच करेंगे, सबकुछ ठीक रहा तो मॉल संचालन की अनुमति मिलेगी। लेकिन दो दिन के भीतर ही संचालक ने दोबारा मेगा मार्ट को शुरू कर दिया। मामले में संचालक से बात करने की कोशिश की गई पर संपर्क ही नहीं हो पाया।

कमिश्नर ने स्वीकारा था कि पूर्णता प्रमाण नहीं देने से संचालन अवैध है

नगर निगम की ओर से विशाल मेगा मार्ट के संचालक को बिल्डिंग की पूर्णता प्रमाण पत्र भी जारी नहीं की गई है, इसके बाद भी मॉल संचालक ने व्यावसायिक उपयोग शुरू कर दिया है। खुद कमिश्नर ने स्वीकारा था कि पूर्णता प्रमाण नहीं देने की वजह से संचालन अवैध है। लेकिन कार्रवाई के दो दिन बाद ही मॉल संचालक की हर हरकत वैध दिखने लगी है। इस पर भी कार्रवाई शून्य ही है।

खुद की सुरक्षा के लिए रहें अलर्ट, दो बच्ची बेहोश हो चुकी, अफसर बेपरवाह

विशाल मेगा मार्ट पर कार्रवाई की शुरुआत दो बच्चियों के बेहोश होने के बाद हुई थी, भाजपा नेता ने इन बच्चियों को बेहोश होते देख व्यवस्था पर सवाल उठाया था, इसके बाद निगम ने जांच की और अव्यवस्था को जानलेवा बताया। लेकिन अब खुद निगम प्रशासन ही मापदंड पूरा नहीं होने के बाद भी कार्रवाई से पीछे हट रहा है। ऐसे में ऐसी जगह जहां आपके जान को खतरा हो, खुद अलर्ट रहें।

दो टूक कहा- मैंने जांच रिपोर्ट अभी नहीं देखी है

रिपोर्टर: विशाल मेगा मार्ट के संचालक ने मॉल दोबारा शुरू कर दिया है ?

कमिश्नर: हां इसकी जानकारी मुझे मिली है, देखता हूं ।

रिपोर्टर: क्या उसने सारे मापदंड पूरा कर लिया, निरीक्षण हो गया?

कमिश्नर: उसने मापदंड पूरा करने का पत्र दिया है, फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं लगाया है, मैने जांच रिपोर्ट देखी नहीं है।

रिपोर्टर: जब आपने जांच रिपोर्ट नहीं देखी है, फॉयर सिस्टम नहीं लगा है तो संचालक ने शुरू कैसे कर दिया?

कमिश्नर: अब आज संडे है इसलिए रिपोर्ट नहीं देख पाया हूं, हमारे अफसर गए थे, शुरू कैसे कर लिया कैसे बताउं।

रिपोर्टर: आपके परमिशन के बगैर मॉल शुरू हो तो कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे, शनिवार शाम से मॉल चालू है?

कमिश्नर: किसी की जान तो नहीं जा रही है न की आज ही कार्रवाई करुं, आज संडे है, कल फाइल देखूंगा, फिर बताता हूं।

Leave a Reply