farmer-india
Chhattisgarh Gondwana Special

रायपुर : राजीव गांधी किसान न्याय योजना बनी किसानों का सहारा

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी राजीव गांधी न्याय योजना लॉकडाउन के इस मुश्किल दौर में किसानों की सहारा बन रही है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की संवेदनशील सरकार किसानों के हित में लगातार काम करते हुए उन्हें खेती-किसानी के लिए हर संभव मदद कर रही है। लॉकडाउन के दौरान किसानों को इस योजना से मिली राशि से न केवल आर्थिक संबल मिला बल्कि आने वाले खरीफ की बुआई के लिए उन्हें आवश्यक मदद भी मिली है।

दंतेवाड़ा जिले के भोगाम निवासी महिला कृषक श्रीमती फूलोबाई पति श्री गनसूराम ने कहा कि लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिली राशि उनके लिए बहुत बड़ी सहारा बनी है। इस राशि से बारिश के पहले खेती-किसानी की तैयारी के लिए उन्हें मदद मिली है। श्रीमती फूलोबाई ने बताया कि उन्होंने खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 के तहत् लैम्प्स सोसायटी में कुल 62 क्विंटल 80 किलोग्राम धान का विक्रय किया था और सोसायटी द्वारा एक लाख 14 हजार 296 रूपए का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। लेकिन अब राज्य सरकार किसान हित में 2500 रूपए समर्थन मूल्य के मान से शेष अंतर की राशि 42 हजार 704 रूपए का भुगतान चार किश्तों में कर रही हैं, जिसमें से अभी पहली किश्त की राशि 11 हजार 276 रूपए सीधे बैंक खाते में जमा हो गयी है, जो खेती-किसानी के साथ ही घर-परिवार की जरूरत के लिए काम आ रही है।

श्रीमती फूलोबाई ने कहा कि उनके पास जो कृषि भूमि है उसमें वे धान की खेती करती है। इसके अलावा वे समय-समय पर मनरेगाा के काम सहित अन्य काम भी करती है, जिससे उनके पंाच सदस्यीय परिवार का भरण-पोषण होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न लाभकारी योजनाओं के कारण किसानों की जिंदगी में बदलाव देखने को मिल रहा है। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से मिली अनुदान राशि के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद दिया है

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply