Chhattisgarh

लॉक डाउन 3: प्रदेश में अब प्रत्येक शनिवार और रविवार संपूर्ण लॉकडाउन, प्रदेश में काेरोना के कुल 23 एक्टिव केस

रायपुर |  छत्तीसगढ़ में अब मई माह में प्रत्येक शनिवार और रविवार संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान कोई ऑफिस, दुकानें और बाजार नहीं खुलेंगे। हालांकि पहले की तरह सिर्फ सब्जी, दूध, चिकित्सा सहित अन्य अत्यावश्यक सेवाओं की ही अनुमति होगी। इसे लेकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सुझाव दिया था। इस पर सहमति देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को इस पर आदेश जारी कर दिए हैं।

सूरजपुर के जजावल में तीन दिन सब बंद
सूरजपुर जिले के जजावल से कोरोना संक्रमण के 6 पाॅजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने जजावल समेत उससे सटे इलाके में तीन दिन का पूर्ण लाॅकडाउन घोषित कर दिया है। इसमें प्रतापपुर और जरही नगर पंचायत भी शामिल है। कलेक्टर ने बताया कि जजावल के एक्टिव केस के मरीज डायरेक्ट तीन पंचायत से कनेक्ट हुए थे। इन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

प्रदेश में काेरोना संक्रमण

  • संक्रमितों में अब तक सबसे ज्यादा कोरबा जिले से 28, सूरजपुर 6, रायपुर 7, दुर्ग 9, कवर्धा 6, राजनांदगांव और बिलासपुर से एक
  • एक पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं।
  • प्रदेश में अब एक्टिव केस की संख्या 23 है। अब सूरजपुर के 6, दुर्ग के 9, कवर्धा के 6 और रायपुर के दो मरीजों का इलाज एम्स में चल रहा है।
  • कटघोरा में 16 अप्रैल के बाद कोई नया केस नहीं आया है। वहां के मरीज 4 अप्रैल से भर्ती होना शुरू हुए और सभी 27 की छुट्‌टी हो चुकी है।
  • बस्तर के कोंडागांव के कोरमेल में रैपिड टेस्ट में संक्रमित मिले सभी श्रमिकों की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है।

प्रदेश में लॉक डाउन की स्थिति

रायपुर

कंटेंटनमेंट जोन घोषित होने के बाद भी कॉलेज खोलने पर कलेक्टर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। प्राचार्य को जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी आदेश के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। रायपुर में युवक के दोषी मिलने पर 6 इलाकों को प्रशासन ने कंटेंटमेंट जोन घोषित किया था। इसके बाद भी शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य ने कॉलेज खोला और सभी स्टाफ को ड्यूटी पर आने के लिए निर्देशित किया।

बिलासपुर

जिला प्रशासन के अफसरों ने बिलासपुर में 17 मई तक होने वाली 70 शादियों को सशर्त अनुमति दी है। इन शादियों में उपयोग होने वाले खाने-पीने के सामान की जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से करवाना अनिवार्य किया गया है। साथ ही वर-वधु, पंडित समेत दोनों पक्षों के 50 व्यक्ति ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शामिल हों सकेंगे। बारात निकालने पर प्रतिबंध, ध्वनि विस्तारक यंत्र, आतिशबाजी पर रोक रहेगी।

बिलासपुर में लाॅकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च किया। पुलिस मैदान से सत्यम चौक, अग्रसेन चौक, पुराना बस स्टैंड चौक, बुधवारी बाजार और तोरवा चौक पहुंचे। फिर यहां से मंगला चौक के बाद पुलिस ग्राउंड तक मार्च निकाला गया।

रायगढ़

जांजगीर के पुटपुरा गांव में शराब के नशे में एक व्यक्ति ने डंडे से पत्नी की पिटाई कर दी। पति के मार से घबरा कर महिला अपने बच्चों को लेकर भाग गई तो आरोपी ने अपनी वृद्ध मां को डंडे से इतना मारा कि उसकी मौत हो गई। आरोपी अमृत गढ़ेवाल शराब पीने का आदी है। दूसरी ओर अकलतरा के कापन में देसी शराब दुकान को दूसरे दिन भी महिलाओं ने खोलने नहीं दिया। नियत समय से पहले ही बड़ी संख्या में महिलाएं मौके पर पहुंचीं और दुकान के सामने ही टेंट लगाकर बैठ गईं।

Leave a Reply