छत्तीसगढ़: केंद्रीय गृह सचिव भल्ला आज जगदलपुर में करेंगे बड़ी बैठक, सात केंद्रीय बटालियन मंजूर - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

छत्तीसगढ़: केंद्रीय गृह सचिव भल्ला आज जगदलपुर में करेंगे बड़ी बैठक, सात केंद्रीय बटालियन मंजूर

रायपुर (एजेंसी) | केंद्र सरकार ने बस्तर के लिए सीआरपीएफ की 7 नई बटालियन की मंजूरी दे दी है। इनमें से दो बटालियन नवंबर महीने में पहुंच जाएंगी। सभी बटालियनों का मुख्यालय जंगल में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बनाया जाएगा, जिससे नक्सलियों की धमक को खत्म किया जा सके। इसके लिए जगह तय कर ली गई है।

नक्सल प्रभावित राज्यों की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीआरपीएफ की नौ नई बटालियन उपलब्ध कराने की मांग की थी। उस समय केंद्रीय गृहमंत्री ने आश्वासन दिया था। इस बीच जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त फोर्स तैनात होने और महाराष्ट्र व हरियाणा में चुनाव के कारण यहां नई बटालियन नहीं पहुंच पाई थी।

केंद्र ने 7 नई बटालियन को मंजूरी दे दी है। साथ ही, दो बटालियन शीघ्र भेजने की बात कही है। बाकी बटालियन झारखंड चुनाव के बाद आएंगी। इन दो को मिलाकर अब नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों की 47 बटालियन हो जाएगी। इसके अलावा दर्जनभर से ज्यादा सीएएफ की बटालियन भी तैनात है। नक्सल प्रभावित दस आकांक्षी जिलों के विकास के लिए राज्य सरकार केंद्र से तीन हजार करोड़ के अतिरिक्त पैकेज की मांग रखेगी। इस राशि से इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ विशेष योजनाएं शुरू की जाएंगी।

जगदलपुर से रायपुर आकर राज्यपाल से मिलेगे भल्ला

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला बुधवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं। वे सुबह 11 बजे बीएसएफ के विमान से नई दिल्ली से सीधे जगदलपुर पहुंचेंगे। उनके साथ सीआरपीएफ के डीजी और डायरेक्टर आईबी भी होंगे। भल्ला दोपहर तक वहां नक्सल आपरेशन पर अहम बैठक लेंगे।। इसमें राज्य की ओर से एसीएस गृह सीके खेतान, डीजीपी डीएम अवस्थी समेत बस्तर के कमिश्नर, आईजी, बस्तर के सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी शामिल होंगे।

संकेत हैं कि भल्ला अगले 6 माह के लिए एंटी नक्सल ऑपरेशन की नई रणनीति बनाएंगे। बैठक के बाद भल्ला शाम 4 बजे रायपुर मंत्रालय में मुख्य सचिव, पुलिस समेत निर्माण विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर राज्यपाल उइके से भी मिलेंगे। यह बैठक 4.40 बजे से लेकर 6.10 बजे तक चलेगी। इससे पहले चार बजे उनका मुख्यमंत्री से मिलने का कार्यक्रम था, लेकिन सीएम झारखंड, यूपी, दिल्ली के दौरे पर हैं। भल्ला शाम साढ़े छह बजे नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply