Chhattisgarh

राशनकार्ड का करा सकेंगे ऑनलाइन नवीनीकरण, नहीं जाना होगा दफ्तर

रायपुर (एजेंसी) | बीपीएल राशन कार्डों के नवीनीकरण आवेदन के लिए लोगों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। जोन दफ्तरों में आवेदन बांटने के दौरान हुए लगातार विवाद के बाद राज्य सरकार ने इस आवेदन को ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। अब कोई भी आवेदक कहीं से भी इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर जमा करवा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन पूरी तरह से मान्य होंगे। जिला खाद्य नियंत्रक अनुराग सिंह भदौरिया ने बताया कि आवेदन पत्र के लिए शिविरों में लगातार बढ़ रही लोगों की भीड़ के बाद आवेदन को ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है। लोग खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन सह घोषणा पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसे आवेदन को भरकर सीधे शिविर में जमा किया जा सकता है।

शिविरो‌ं में अभी भी मारामारी की स्थिति

एक साथ लाखों राशन कार्डों का नवीनीकरण होने की वजह से शिविरों में अफरा-तफरी की स्थिति हो गई है। सरकारी शिविरों में आवेदन देने और जमा करने के लिए पहले दो या तीन ही सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई थी। इसकी वजह से एक साथ आए लोगों को वे संभाल नहीं सकें। दो ही दिन में सिस्टम बिगड़ने की वजह से अब शिविरों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के साथ ही आवेदन भी ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे आम लोगों के साथ ही अफसरों को भी राहत मिलने की उम्मीद है।

Advertisement
Rahul Gandhi Ji Birthday 19 June

Leave a Reply