markaz-corona-virus
Chhattisgarh

दिल्ली के निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज़ में शामिल सदस्यों को लेकर दबिश जारी, 2 दर्जन से ज्यादा लोग आइसोलेटेड

रायपुर | दिल्ली के निजामुद्दीन में हुई तब्लीगी जमात का कनेक्शन तमिलनाडु और केरल के बाद अब छत्तीसगढ़ से भी जुड़ गया है। निजामुद्दीन में धार्मिक बैठक तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों की जानकारी के लिए प्रदेश भर में दबिश दी जा रही है। स्टेट इंटेलिजेंस के इनपुट पर पूरे प्रदेश में 90 से अधिक तबलीग के सदस्यों को चिन्हांकित कर चिकित्सा सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। तबलीग के ये 90 से अधिक सदस्यों में से कुछ लोगों को क्वेरंटाईन किया गया है तो दो दर्जन से अधिक आईसोलेशन में रखे गए हैं।

भिलाई के सुपेला स्थित नूर मस्जिद से पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम को ऐसे 8 लोग मिले हैं। यह सभी जमात में शामिल होने के बाद 7 मार्च को भिलाई आए थे। इसके बाद से ही मस्जिद में छिपे हुए थे। जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची तो यहां जमकर विरोध किया गया। इसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई और सभी को क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है।

पुलिस को सूचना मिली कि विदेश से आए लोग छिपे हैं मस्जिद में

दरअसल, पुलिस को सोमवार देर रात सूचना मिली कि कुछ लाेग विदेश से आकर सुपेला की नूर मस्जिद में छिपे हैं। इस पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। उनसे पूछताछ की गई ताे पता चला कि चार महिलाओं सहित ऐसे 8 लोग हैं, जो पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के हैं। यह सभी लोग 7 मार्च को आए थे। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें ले जाने लगी तो स्थानीय लाेगों ने हंगामा कर दिया। इस पर पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए सबको शांत किया और सोमवार सुबह बाहर से आए 8 लोगों को क्वारैंटाइन सेंटर भेजा।

सभी का चिकित्सीय परीक्षण कराया जा रहा है। वहीं निजामुद्दीन से 11 लोग अम्बिकापुर पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें ट्रेस कर लिया है वहीं 5 लोगों को होम आइसोलेशन मंं रखा गया है। 6 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के द्वारा अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज लाया गया है। 11 में से 6 लोग दिल्ली के निजामुद्दीन के जमात में शामिल हुए थे।

निजामुद्दीन के मरकज से कोरेना संक्रमण फैलने के बाद अलर्ट जारी किया गया था। यात्री सूची से स्वास्थ्य विभाग ने सभी का पता लगाया है। दिल्ली के निजामुद्दीन में लगभग 2000 लोगों की धार्मिक बैठक तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों की जानकारी मिलने के बाद उत्तर प्रदेश के अठारह जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस जमात में हिस्सा लेने वाले तेलंगाना के छह लोगों की मौत हो गई। उन सभी का कोरोनावायरस परीक्षण पॉजिटिव निकला था।

Leave a Reply