प्रदेश के स्कूलों में पिकनिक व एडवेंचर गेम पर बैन की तैयारी - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

प्रदेश के स्कूलों में पिकनिक व एडवेंचर गेम पर बैन की तैयारी

रायपुर (एजेंसी) | प्रदेश में स्कूली बच्चों की पिकनिक और स्कूलों में आयोजित होने वाले एडवेंचर गेम्स पर सख्ती की तैयारी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग पिकनिक और एडवेंचर गेम्स के लिए गाइडलाइन बना रहा है। नई गाइडलाइन में पिकनिक की जगह केवल शैक्षणिक भ्रमण की अनुमति दी जाएगी। उसके लिए भी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से अनुमति लेनी होगी।

एडवेंचर गेम्स के लिए कई तरह के मापदंड बनाए जा रहे हैं। उन्हें पूरा करने के बाद ही गेम्स की मंजूरी दी जाएगी। स्कूली बच्चों को कहीं भी शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाने के पहले कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को बताना होगा कि कहां और किस उद्देश्य से ले जाया जा रहा है। भ्रमण के दौरान बच्चों को किस तरह की जानकारी दी जाएगी। भ्रमण पर जाने और लौटने का समय बताना होगा। इसके अलावा कितने बच्चे जा रहे हैं?

उनके माता-पिता से सहमति ली गई या नहीं? ये जानकारी भी देनी होगी। इतना ही नहीं ये भी बताना होगा कि सुरक्षा के लिए किस तरह के संसाधन भ्रमण टीम के साथ ले जाए जा रहे हैं। रस्सी और टायर के अलावा और कुछ संसाधन अनिवार्य रूप से ले जाने होंगे। भ्रमण के दौरान बच्चों के साथ कितने टीचर की टीम रहेगी?

इसकी जानकारी भी देनी होगी। इसी तरह एडवेंचर गेम्स को लेकर भी कड़े मापदंड बनाए जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर का कहना है कि गाइड लाइन के लिए सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है।

इसलिए बनाई जा रही गाइडलाइन

भारत माता स्कूल के दो बच्चों की पिकनिक के दौरान डूबने और उसके पहले रेडियंट वे स्कूल में एडवेंचर गेम्स के दौरान बच्ची ऊंचाई से गिर गई थी। वह जिस रस्सी से बंधी थी, वही टूट गई। नीचे सुरक्षा के लिए न तो बालू का ढेर रखा गया था और न ही किसी तरह की जाली बिछाई गई थी। बच्ची सीधे जमीन पर गिरी। उसके पैर की हड्डी टूट गई। उसके बाद शनिवार को दो बच्चे पिकनिक टूर के दौरान सिरपुर में महानदी में डूब गए।

Leave a Reply