रायपुर: रेडियंट स्कूल हादसे में माउंटेनमैन राहुल और मैनेजर गिरफ्तार, घंटेभर में ही छूटे - गोंडवाना एक्सप्रेस
gondwana express logo

रायपुर: रेडियंट स्कूल हादसे में माउंटेनमैन राहुल और मैनेजर गिरफ्तार, घंटेभर में ही छूटे

रायपुर (एजेंसी) | रेडियंट-वे स्कूल में एडवेंचर्स गेम्स का आयोजन करने वाले इवेंट कंपनी के संचालक राहुल गुप्ता और उनके मैनेजर अजय साहू को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया। कागजी खानापूर्ति के बाद उन्हें थाने से ही एक घंटे के भीतर मुचलके पर छोड़ दिया गया। अब उन्हें कोर्ट में जमानत पेश करनी होगी। पुलिस कोर्ट में चालान पेश करेगी। उसके बाद आरोपियों पर लापरवाही पूर्वक आयोजन करने और बच्चों की जान जाेखिम में डालने का केस दर्ज किया जाएगा।

पुलिस इस मामले में अब तक स्कूल के संचालक समीर दुबे और एक अन्य को गिरफ्तार कर चुकी है। सभी के खिलाफ एक ही आरोप में केस दर्ज किया गया है। इसी घटना की जांच कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी स्कूल की मान्यता समाप्त करने की सिफारिश शासन से कर चुके हैं। शिक्षा विभाग के जिम्मेदार रिपोर्ट पर मंथन कर रहे हैं। जल्द ही इस मामले में कार्रवाई के संकेत मिल रहे हैं।

पालक संघ लगातार स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शिकायत कर रहा है। संघ की ओर से पुराने पारदर्शी यूनीफार्म के मामले की भी जांच की मांग की जा रही है। जानकारों के अनुसार यूनीफार्म की जांच शिक्षा विभाग में विचाराधीन है। सरस्वती नगर टीआई ने बताया कि हादसे की शिकार नौ साल की कार्तिशा त्रिवेदी की तबीयत में सुधार है। बच्ची की एड़ी में फ्रेक्चर था, जो धीरे-धीर ठीक हो रहा है।

कमर में बंधी रस्सी का खुला क्लिप

प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि जिप लाइन गेम के दौरान बच्ची की कमर में बंधी रस्सी का क्लिप खुल गया था। इससे बच्ची 25 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गई। पुलिस जांच कर रही है कि लापरवाही किसकी है? क्योंकि कार्तिशा से पहले 250 बच्चे जिप लाइन गेम्स में शामिल हुए थे। सभी रस्सी के सहारे दूसरी मंजिल से नीचे आए थे। कार्तिशा आखिरी प्रतिभागी थी। वह हादसे का शिकार हो गई। इस मामले में कार्तिशा के पिता के अलावा वहां मौजूद लोगों का भी बयान लिया गया है।

प्राचार्य ने सौंपी लिखित रिपोर्ट

स्कूल की मान्यता रद्द करने को लेकर स्कूल प्रबंधन को अब तक किसी तरह का नोटिस जारी नहीं किया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने उनसे हादसे की जांच कर लिखित रिपोर्ट मांगी थी। प्राचार्य भावना दुबे ने अपने स्तर पर जांच के बाद रिपोर्ट स्कूल शिक्षा विभाग को सौंप दी है। चर्चा है कि स्कूल के स्तर पर की गई जांच में एडवेंचर्स कंपनी की लापरवाही बतायी गई है, क्योंकि गेम्स आयोजन की पूरी जिम्मेदारी एडवेंचर्स कंपनी की थी।

Leave a Reply